Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haryana Budget 2021 : दुष्यंत बोेले- शानदार बजट में ग्रामीण विकास और रोजगार पर फोकस

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बजट में किसानों, गांवों के विकास, युवाओं को रोजगार, नई सड़कें व रेलवे लाइन बिछाने सहित निवेश बढ़ाने पर जोर दिया है।

Deputy Chief Minister Dushyant Chautala
X

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के आम बजट का स्वागत करते हुए इसे शानदार बताया व कहा कि इससे ग्रामीण विकास, रोजगार पर फोकस रहेगा। उन्होंने कहा कि राज्य का यह बजट तेजी के साथ प्रगति के पथ पर लेकर जाएगा। उन्होंने कहा कि बजट में न केवल हर वर्ग के लिए अतिरक्ति धन की व्यवस्था की गई है बल्कि प्रत्येक डिपार्टमेंट को सुदृढ़ करने पर फोकस किया गया है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बजट में किसानों, गांवों के विकास, युवाओं को रोजगार, नई सड़कें व रेलवे लाइन बिछाने सहित निवेश बढ़ाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि गांवों का पहले से ज्यादा और तेजी के साथ विकास हो, इसके लिए बजट में पिछले साल के मुकाबले अधिक धन की व्यवस्था की गई है। पंचायतें आर्थिक रूप से अधिक सुदृढ़ हो, इसके लिए 1500 करोड़ रूपये का अतिरक्ति बजट मिलेगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी वत्ति वर्ष में जहां निजी क्षेत्र में 50 हजार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे तो वहीं युवाओं को योजगार कौशलों पर प्रशक्षिण प्रदान करवाकर अगले एक वर्ष में 1.5 लाख युवाओं को फायदा दिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार ने बजट में प्रावधान करते हुए विशेष कार्ययोजना तैयार की है। उन्होंने कहा कि इस टारगेट को हासिल करने के लिए फ्लिपकार्ट, एमाजॉन, मारूति, एटीएल जैसी बड़ी कंपनियों की मदद मिलेगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बजट में अधिक से अधिक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इसी तरह म्यूजियम के पेंडिंग पड़े प्रोजेक्टों को गति मिलेगी, हिसार एयरपोर्ट के अलावा पिजौंर, करनाल व नारनौल में हवाई जहाजों के लिए नाइट लैंडिंग की सुविधा प्रदान के करने लिए धन की व्यवस्था की गई है। ग्रामीण आंचल की सड़कों के साथ-साथ हाईवे, नई रेल लाईन, फ्लाईओवर, हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनाने का फैसला किया है। इसके अलावा 650 किलोमीटर नई सड़कों, लगभग 5000 किलोमीटर सड़कों का सुधार होगा। वहीं 50 किलोमीटर लंबी जींद-हांसी तथा 61 किलोमीटर लंबी करनाल-यमुनानगर नई रेलवे लाईन की डीपीआर को बजट में अंतिम रूप दिया जाएगा।

Next Story