Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

BSEH 10th Result 2021 : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी किया, ऐसे देखें रिजल्ट

नतीजे देखने के लिए हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होमपेज पर दिखाई दे रहे हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 परिणाम लिंक पर क्लिक करें। परिणाम लिंक में परीक्षार्थी अपना रोल नंबर दर्ज करें और परिणाम प्रदर्शित हो जाएगा।

BSEH 10th Result 2021 : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी किया, ऐसे देखें रिजल्ट
X

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। इस बार परिणाम शत- प्रतिशत रहा है। इसकी जानकारी बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने दी। परिणाम बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर देखा जा सकता है।

अधिकारियों की मानें तो यह रिजल्ट स्कूलों द्वारा बोर्ड को भेजे विद्यार्थियों के आंतरिक मूल्यांकन और प्रयोगिक परीक्षाओं के अंकों को आधार बनाकर तैयार किया गया है। जिसे हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की वेबसाइट पर जारी किया गया है।

इस परीक्षा परिणाम की घोषणा बोर्ड अध्यक्ष प्रो० डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि सेकेण्डरी (नियमित) परीक्षार्थियों का परिणाम विद्यालयों द्वारा भेजे गए आंतरिक मूल्यांकन अंक एवं प्रायोगिक परीक्षा के अंकों को आधार मानकर अंक अनुपातिक तौर परलगाते हुए तथा कम्पार्टमैंट परीक्षार्थियों का परिणाम परीक्षार्थी द्वारा प्राप्त अन्य उत्तीर्ण विषयों के अंको का औसत निकालते हुए कम्पार्टमेंट के अंक मानकर घोषित किया गया है।उन्होंने बताया कि सेकेण्डरी (नियमित) परीक्षा के 3,13,345 परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित किया गया है, जिसमें 1,72,059 छात्र एवं 1,41,286 छात्राएं शामिल हैं। कम्पार्टमेंट परीक्षा के 11,278 परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित किया गया है, जिसमें 5,884 छात्र एवं 5,394 छात्राएं शामिल हैं। उन्होंने आगे बताया कि इस परीक्षा परिणाम में राजकीय विद्यालयों तथा प्राइवेट विद्यालयों की पास प्रतिशतताशत-प्रतिशत रही है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों व शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता भी शत-प्रतिशत रही है।

परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थी दोबारा दे सकेंगे परीक्षा

उन्होंने बताया कि सैकेण्डरी वार्षिक परीक्षा मार्च-2021 के लिए जिन परीक्षार्थियों द्वारा आंशिक विषय अंक सुधार/पूर्ण विषय अंक सुधार एवं अतिरिक्त विषय के लिए आवेदन किया गया था, ऐसे परीक्षार्थियों को बोर्ड की जब भी आगामी परीक्षा आयोजित करवाई जायेगी उस परीक्षा में उन्हें उसी आवेदन के आधार पर बिना शुल्क के प्रविष्ठ होने की अनुमति प्रदान की जायेगी। उन्होंने आगे बताया कि यदि कोई परीक्षार्थी घोषित हुए परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वह बोर्ड की आगामी परीक्षा में श्रेणी सुधार की परीक्षा में प्रविष्ठ हो सकता है।

सेकेण्डरी (नियमित) परीक्षा के 3,13,345 परीक्षार्थियों में जिसमें 1,72,059 छात्र एवं 1,41,286 छात्राएं शामिल हैं। कम्पार्टमेंट परीक्षा के 11,278 परीक्षार्थियों में जिसमें 5,884 छात्र एवं 5,394 छात्राएं शामिल हैं। राजकीय विद्यालयों तथा प्राइवेट विद्यालयों की पास प्रतिशतता शत-प्रतिशत रही है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों व शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता भी शत-प्रतिशत रही है।

बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था और परीक्षा परिणाम विद्यार्थियों के आंतरिक मूल्यांकन और प्रायोगिक परीक्षाओं के अंकों के आधार पर तैयार करने की बात कही गई थी। जिसके बाद से सभी परीक्षा का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम शुक्रवार जारी होते ही विद्यार्थियों में खुशी की लहर दौड़ गई।

Next Story