Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा बोर्ड का फैसला : पंचायत चुनावों के उम्मीदवारों को एक घंटे के अंदर मिलेगी शैक्षणिक प्रमाण-पत्र की कॉपी

पंचायत चुनावों के उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों के कक्षा पास करने के प्रमाण पत्र खो चुके हैं, उनको इसका फायदा होगा।

हरियाणा बोर्ड का फैसला : पंचायत चुनावों के उम्मीदवारों को एक घंटे के अंदर मिलेगी शैक्षणिक प्रमाण-पत्र की कॉपी
X

हरियाणा बोर्ड

भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष वीपी यादव ने बताया कि हरियाणा में पंचायत चुनाव-2022 के चलते शिक्षा बोर्ड द्वारा आम जनता की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए रि-इश्यू ( re-issue ) प्रमाण-पत्र एक घन्टे के अन्दर-अन्दर जारी करने का निर्णय लिया गया है।बोर्ड अध्यक्ष ने आगे बताया कि परीक्षार्थी द्वारा रि-इश्यू ( re-issue ) प्रमाण-पत्र प्राप्त करने हेतु बोर्ड की वेबसाईट पर उपलब्ध आवेदन-पत्र फोटो सहित पूर्ण रूप से भरकर जिस विद्यालय से परीक्षार्थी द्वारा वह परीक्षा उत्तीर्ण की गई है, के मुखिया से सत्यापित करवाना होगा।

उन्होंने आगे बताया कि परीक्षार्थियों को अपना आवेदन-पत्र अंत्योदय सरल पोर्टल के माध्यम से बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क सहित ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। उन्होंने कहा कि रि-इश्यू (re-issue) प्रमाण-पत्र दस्ती तौर पर प्राप्त करने के लिए प्रार्थी को दो फोटो एवं दो फोटोयुक्त पहचान-पत्र के साथ बोर्ड कार्यालय में उपस्थित होना होगा। रि-इश्यू ( re-issue ) प्रमाण-पत्र से सम्बन्धित प्रक्रिया पूर्ण होने उपरान्त परीक्षार्थी को एक घन्टे के अन्दर-अन्दर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। बता दें कि पंचायत चुनावों के उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों के शैक्षणिक प्रमाण पत्र खो चुके हैं, उनको इसका फायदा होगा।

पंचायत चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता

- पंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं व अनुसूचित जाति की महिला उम्मीदवार के लिए 5वीं कक्षा पास होना जरूरी है।

- सरपंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए ( जिसमें अनुसूचित जाति की महिला भी शामिल है ) 8वीं पास होना जरूरी है।

- पंचायत समिति सदस्य के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं पास होना जरूरी है।

- जिला परिषद सदस्य के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं पास होना जरूरी है।

और पढ़ें
Next Story