Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वैष्णो माता भक्तों के लिए खुशखबरी : उदयपुर सिटी से कटरा के लिए चलेगी जम्मू मेल एक्सप्रेस ट्रेन, शेड्यूल जारी

यह ट्रेन 26 घंटे 40 मिनट में तय करेगी उदयपुर सिटी से कटरा तक का 1332 किलोमीटर का सफर, जम्मू मेल एक्सप्रेस में होंगे 22 कोच, पुरानी दिल्ली से चलकर सीधे जाएगी कटरा।

राजस्थान में दो मार्च से चलेंगी 12 नई ट्रेन, यहां देखें टाइम टेबल
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

नारनौल। वैष्णो माता भक्तों के लिए खुशखबरी है। रेल मंत्रालय द्वारा उदयपुर सिटी से कटरा के लिए सीधी जम्मू मेल एक्सप्रेस चलाई जाएगी। यह ट्रेन नारनौल स्टेशन से होकर गुजरेगी। रेलवे ने इसके आवागमन का शेड्यूल तय कर दिया है, लेकिन अभी इसके शुभारंभ की तिथि निर्धारित नहीं की गई है। यह ट्रेन प्रतिदिन चलेगी। इस मेल ट्रेन के चलने से वैष्णो माता के भक्तों ही नहीं अन्य यात्रियों को भी लाभ मिल सकेगा।

उल्लेखनीय है कि इलाके में माता वैष्णो के भक्त बहुतायत संख्या में रहते हैं। अनेक दंपत्ति ही नहीं, बल्कि परिवार एकसाथ जाकर माता वैष्णो के दर्शन करते हैं। नवरात्रों के दौरान यह आवागमन और भी बढ़ जाता है। अनेक युवा भी टोली सैर-सपाटे के लिए जाते रहते हैं। कई बार तो बसें बुक होकर सीधे माता वैष्णो के लिए जाती रहती हैं। जो यात्री बसों में नहीं जा पाते, वह ट्रेन एवं अन्य साधनों की तलाश में रहते हैं। लेकिन यह यात्रा उन्हें काफी महंगी एवं दुष्कर लगती है। ऐसे में लोग रेल मंत्रालय की ओर से हसरत भरी निगाहों से देखते रहते थे और अब इस मंत्रालय ने उनकी मन की मुराद पूरी कर दी है।

उत्तर-परिश्चम रेल मंडल जयपुर की ओर से नई मेल एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन उदयपुर सिटी से चलकर फुलेरा-नारनौल-पुरानी दिल्ली होते हुए सीधे श्री माता वैष्णो देवी कटरा को जाएगी। हालांकि इस मेल के चलने की तिथि निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन इसका शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

यह रहेगा शेड्यूल

जम्मू मेल एक्सप्रेस उदयपुर सिटी से प्रात: 6 बजकर 40 मिनट पर चलेगी तथा यह राणा प्रताप नगर, मावली जंक्शन, कासन, चितोड़गढ़ जंक्शन, भीलवाड़ा, भावनगर, नसीराबाद, अजमेर जंक्शन, किशनगढ़, फुलेरा जंक्शन, रींगस जंक्शन, नीमकाथाना, नारनौल, रेवाड़ी जंक्शन, गुरुग्राम, दिल्ली कैंट से पुरानी दिल्ली जाएगी। पुरानी दिल्ली से यह ट्रेन चलकर बीच में कहीं नहीं रूकेगी और सीधे माता वैष्णो कटरा जाएगी।

नारनौल आवागमन का समय

जम्मू मेल एक्सप्रेस प्रात: 6:40 पर चलकर नारनौल 16:23 बजे पहुंचे और दो मिनट के ठहराव के बाद यह रेवाड़ी को रवाना हो जाएगाी। पुरानी दिल्ली 19:50 बजे पहुंचे पहुंचेगी और वहां 15 मिनट का ठहराव होगा। इसके बाद यह ट्रेन 20:05 पर रवाना होगी तथा सुबह 9:20 बजे कटरा पहुंचेगी। यही टे्रन वापसी के लिए दोपहर को 2 बजकर पांच मिनट पर कटरा से चलेगी और सुबह साढ़े चार बजे पुरानी दिल्ली पहुंचेगी। यहां 15 मिनट ठहराव करने के बाद यह ट्रेन 4:45 बजे चलेगी तथा प्रात: 7:08 बजे नारनौल पहुंचेगी। तत्पश्चात शाम को पांच बजे उदयपुर सिटी पहुंच जाएगी।

26:40 घंटे का लगेगा कुल समय

उदयपुर सिटी से कटरा तक चलने वाली जम्मू मेेल एक्सप्रेस कुल 1332 किलोमीटर दूरी तय करेगी। यह दूरी नापने में इस ट्रेन को करीब 26 घंटे 40 मिनट का समय लगेगा। यह ट्रेन 50 किलोमीटर प्रति घंटा की औसत स्पीड से चलेगी तथा 38 ठहराव करेगी। यह ट्रेन शुरू से अंत तक इलेक्ट्रीक होगी तथा 22 कोचिच होंगे।

नई मेल एक्सप्रेस चलाने का शेड्यूल जारी

नारनौल के रेलवे स्टेशन अधीक्षक मुनेश भार्गव ने बताया कि रेल मंडल जयपुर ने उदयपुर से कटरा के बीच नई मेल एक्सप्रेस चलाने का शेड्यूल जारी कर दिया है। ट्रेन नंबर 04033/04034 माता वैष्णो के लिए चलाई जा रही है, लेकिन अभी इसके चलने की तिथि निर्धारित नहीं की गई है।

Next Story