Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

किसानों के लिए Good News : हरियाणा सरकार जल्द देगी ट‍्यूबवेल कनेक्शन

दूसरे चरण में नौ सर्कलों अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक और झज्जर में लगभग 16635 उपभोक्ताओं को टयूबवेल कनेक्शन जारी किए जाएंगे।

किसानों के लिए Good News : हरियाणा सरकार जल्द देगी ट‍्यूबवेल कनेक्शन
X

हरियाणा सरकार किसानों के कल्याण के लिए हमेशा प्रयासरत रही है। सरकार द्वारा बिजली वितरण निगमों को टयूबवेल कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसी श्रृंखला में उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा पहले चरण में वर्ष 2020-21 में 4221 टयूबवेल कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। अब दूसरे चरण में अपने सभी नौ सर्कलों (अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक और झज्जर) में लगभग 16635 उपभोक्ताओं को टयूबवेल कनेक्शन जारी किए जाएंगे।

इस संबंध में उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रवक्ता ने बताया कि यूएचबीवीएन ने किसानों को प्राथमिक्ता के आधार पर टयूबवेल कनेक्शन जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। दूसरे चरण में टयूबवेल कनेक्शन जारी करने के लिए 15 अप्रैल, 2021 को उन सभी किसानों को सूचित किया जाएगा, जिन्होंने 2019 में कंसेंट मनी (30000 रूपये) जमा करवा रखी है। उन सभी किसानों को बिजली लाइन की लागत जमा करवाने के लिए 15 दिनों का समय दिया जाएगा। बिजली लाइन की लागत जमा करवाने की वरिष्ठता के आधार पर ही कनेक्शन जारी किए जाएंगे।

इस सम्बन्ध में निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस प्रक्रिया को पूरा करके किसानों को शीघ्रता से टयूबवेल कनेक्शन जारी करें क्योंकि इस समय अधिकतम फसलें काटी जा चुकी हैं और खेत खाली हैं ऐसे में निगम बिजली की लाइनें बिछाने का कार्य तेजी से कर सकता है। इस दिशा में निगम द्वारा एनर्जी एफ्फिसिएंट मोटर पम्पसेट सप्लाई करने के लिए फर्म को एम्पेनल किया जा चुका है, जो उचित दामों पर किसानों को मोटर उपलब्ध करवाएगी। इसके अलावा माइक्रो इरिगेशन सिस्टम/अंडरग्राउंड पाइप लाइन लगाना भी अनिवार्य रहेगा, जिससे भूमिगत जल स्तर में सुधार होगा।

Next Story