Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Admission : अपनी पसंद के कालेज में प्रवेश के लिए छात्राओं को मिलेगा विकल्प

जिन छात्राओं का नाम पहली सूची में शामिल और वह कालेज उसकी पसंद का नहीं है तो उसके लिए एक आप्शन रहेगा। इस आप्शन का प्रयोग करने पर छात्रा दूसरी सूची में भी अपना नाम शामिल करवा सकती है ताकि उसे पसंद के कालेज में प्रवेश मिल जाए।

Admission :  अपनी पसंद के कालेज में प्रवेश के लिए छात्राओं को मिलेगा विकल्प
X

College Admission

हरिभूमि न्यूज : कलायत/कैथल

प्रदेश के उच्चतर शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने काॅलेज में प्रवेश पाने की इच्छुक छात्राओं की सुविधाएं के लिए इस बार मानदंडों में कई अहम बदलाव किए हैं। इसके तहत जिन छात्राओं का नाम पहली सूची में शामिल और वह कालेज उसकी पसंद का नहीं है तो उसके लिए एक आप्शन रहेगा। इस आप्शन का प्रयोग करने पर छात्रा दूसरी सूची में भी अपना नाम शामिल करवा सकती है ताकि उसे पसंद के कालेज में प्रवेश मिल जाए।

श्री कपिल मुनि राजकीय महिला कालेज प्राचार्य राजेश सैनी और नोडल अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि जिन छात्राओं का नाम प्रथम मेरिट सूची में प्रवेश के लिए आया है वे अपनी फीस जमा करवा प्रवेश ले सकती हैं। पहले ऑनलाइन फीस जमा करवाने की ही हिदायत उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई थी। इसमें भी बदलाव किया गया है। अब छात्रा ऑनलाइन या ऑफलाइन फीस विभाग द्वारा जारी निर्धारित समय अवधि में जमा करवा सकती है। समय पर फीस जमा न करवाने पर प्रवेश कंफर्म नहीं माना जाएगा और सीट को रिक्त घोषित कर दिया जाएगा। ऑफलाइन फीस जमा करवाने के लिए कालेज में पहुंच निर्धारित किए फीस काउंटर पर अपनी वह फीस जमा करवा सकती है जो विभाग द्वारा निर्धारित की हुई है।

श्री कपिल मुनि राजकीय महिला महाविद्यलाय कलायत में कला व वाणिज्य दो संकाय हैं। कला संकाय में 320 सीटों पर प्रवेश लेने के 589 छात्राओं ने आवेदन किया। वाणिज्य संकाय में 80 सीटों पर प्रवेश लेने के लिए 57 छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन हुए। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा दोपहर से पहले बी.कॉम प्रथम वर्ष में प्रवेश देने के लिए प्रथम मेरिट सूची जारी कर दी है। कला संकाय की सूची भी शुक्रवार को ही जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। जिन छात्राओं के नाम इस मेरिट सूची में आए है वह अपनी फीस जमा करवा प्रवेश सुनिश्चित कर सकती है।

Next Story