Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा की छात्रा अमेरिका में करेगी शोध, पूरा खर्च उठाएगी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी

धर्मनगरी कुरुक्षेत्र की बेटी कोमल शर्मा को अमेरिका सरकार ने पीएचडी प्रोग्राम के लिए बुलाया है। कोमल शर्मा ने भारतीय विज्ञान शिक्षा और खोज संस्थान मोहाली में शोधकर्ता के रूप में कार्य किया है।

हरियाणा की छात्रा अमेरिका में करेगी शोध, पूरा खर्च उठाएगी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी
X

अमेरिका के विश्वविद्यालय के ऑफर लैटर दिखाती कोमल।

हरिभूमि न्यूज : कुरुक्षेत्र

धर्मनगरी कुरुक्षेत्र की बेटी कोमल शर्मा को अमेरिका सरकार ने पीएचडी प्रोग्राम के लिए बुलाया है। अमेरिका की प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी ऑफ लुइविल और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, रिवरसाइड ने उन्हें शोध के लिए आमंत्रित किया है। इतना ही नहीं पढाई व रहने-खाने का पूरा खर्च भी विश्वविद्यालय द्वारा ही वहन किया जाएगा। बकायदा इसके लिए उन्हें विश्वविद्यालय से फैलोशिप भी मिलेगा। बता दें कि कोमल शर्मा ने भारतीय विज्ञान शिक्षा और खोज संस्थान मोहाली में शोधकर्ता के रूप में कार्य किया है।

उनकी योग्यता एवं शोध कार्य को देखते हुए, अमेरिका सरकार ने उन्हें अपने प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में शोध कार्य के लिए बुलाया है। कोमल शर्मा ने 10+2 की पढाई नॉन मेडिकल से की थी और हरियाणा बोर्ड के पहले 1 प्रतिशत बच्चों में उनका नाम था इसके बाद उन्हें विज्ञान एवं तकनीकी विभाग भारत सरकार द्वारा इंस्पायर अवार्ड़ से नवाजा गया। इसे बाद कोमल ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्याल से रसायन विभाग से एमएससी की। कोमल के पिता राजे राम कौशिक पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय चंडीगढ़ में वकील हैं और उनकी माता महिमा कौशिक स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत हैं।

देश के लिए कुछ करना चाहती हूं : कोमल

कोमल ने कहा वे अपने देश के लिए कुछ करना चाहती हैं। उनके सफर में ये तो महज एक शुरूआत है। वह औषधीय रसायन विज्ञान के क्षेत्र में अपने शोध को आगे बढ़ाना चाहती है और बड़े पैमाने पर मानवता की मदद करने के लिए असाध्य रोगों का इलाज खोजना चाहती है जिससे देश के लोगों को फायदा मिलेगा। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, भाई और शिक्षकों को दिया।

और पढ़ें
Next Story