Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान! सोशल मीडिया पर किसी अंजान से दोस्ती करना पड़ सकता है महंगा

शातिर युवती सोशल मीडिया पर युवाओं के पास रिक्वेस्ट भेजती हैं और फिर वीडियो कॉल के जरिये अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करती हैं। बहादुरगढ़ में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। यहां एक युवक को ब्लैकमेल कर ठगने का प्रयास किया। इतना ही नहीं एक पुलिसकर्मी को भी अपने ठगी के जाल में फंसाने का प्रयास किया।

Cyber Fraud: अब बैंक अकाउंट से पैसा चोरी होने पर ऐसे वापस मिलेंगे पैसे, बनाई गई है 12615 एक्सपर्ट की टीम
X

Cyber Fraud

हरिभूमि न्यूज. बहादुरगढ़

शातिरों ने सोशल मीडिया के जरिये लोगों को ठगने के लिए तरह-तरह के तरीके इजाद कर लिए हैं। शातिर युवती सोशल मीडिया पर युवाओं के पास रिक्वेस्ट भेजती हैं और फिर वीडियो कॉल के जरिये अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करती हैं। बहादुरगढ़ में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। यहां एक युवक को ब्लैकमेल कर ठगने का प्रयास किया। इतना ही नहीं एक पुलिसकर्मी को भी अपने ठगी के जाल में फंसाने का प्रयास किया।

मामला हाल ही का है। दरअसल, शहर के निवासी एक युवक की एक सोशल चैटिंग प्लेटफार्म पर आईडी है। उसके पास एक लड़की की रिक्वेस्ट आई। फिर उसकी वीडियो कॉल आई। स्क्रीन के साथ उसने अश्लील वीडियो बना ली। इसके बाद वह युवक से रुपयों की डिमांड करने लगी। रुपये न देने पर वीडियो वायरल करने की धमकी देने लगी और अपलोड कर दी। दु:खी आकर युवक ने अपने एक परिचित पुलिस कर्मी को मामले से अवगत कराया। मामले की तह तक जाने के लिए जब पुलिस कर्मी ने युवती से संपर्क करने का प्रयास किया। उसके साथ भी यही घटनाक्रम हुआ। इस संबंध में फिलहाल केस दर्ज नहीं हुआ है।

उधर, साइबर एक्सपर्ट भूपेश का कहना है कि मनोरंजन के लिए बनाई गई सोशल एप्स का दुरुपयोग ज्यादा हो रहा है। महाराष्ट्र या अन्य शहरों के कुछ युवतियों के गिरोह सक्रिय हैं। ये पहले लोगों के पास रिक्सवेस्ट भेजती हैं। या मोबाइल नंबर मिलने पर वीडियो कॉल कर देती हैं। चूंकि वीडियो कॉल के दौरान सामने वाले शख्स भी स्क्रीन पर नजर आता है। अश्लील वीडियो के साथ स्क्रीन पर दूसरी और मौजूद शिकार की क्लिप के जरिये लोगों को ठगने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसी वारदातों से बचने के लिए लोगों को जागरूक रहने की जरूरत है। एक तो फेसबुक या अन्य सोशल प्लेटफार्म पर किसी अंजान से दोस्ती न करें। इसके अलावा कोई इस तरह की वीडियो कॉल करे तो उसे अनदेखा करें। किसी तरह के झांसे में न आएं। सावधानी ही बचाव है।

Next Story