Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फतेहाबाद के पूर्व विधायक बलबीर सिंह चौधरी का निधन

हरियाणा के कद्दावर भाजपा नेता मंगलसेन के करीबी साथी रहे चौधरी बलबीर सिंह ने हिंदी आंदोलन, राम जन्मभूमि आंदोलन, एसवाईएल सहित जनहित के अनेक आंदोलनों में अग्रणी भूमिका निभाई। उनके निधन पर फतेहाबाद से मौजूदा विधायक दुड़ाराम, चेयरमैन एवं भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला सहित अनेक राजनीतिक व सामाजिक संगठनों के सदस्यों ने शोक व्यक्त किया।

फतेहाबाद के पूर्व विधायक बलबीर सिंह चौधरी का निधन
X

पूर्व विधायक चौधरी बलबीर सिंह (फाइल फोटो) 

फतेहाबाद : फतेहाबाद के पूर्व विधायक चौधरी बलबीर सिंह का सोमवार सुबह निधन हो गया है। वो पिछले कई दिनों से अस्वस्थ चल रहे थे। जीवन पर्यन्त ईमानदारी के प्रतीक, दंबग, बेदाग छवि के मालिक रहे बलबीर सिंह चौधरी 1987 में फतेहाबाद से भाजपा के विधायक चुने गए थे।

शुरू से आरएसएस के कार्यकर्ता रहे स्व. बलबीर चौधरी जनसंघ की स्थापना से राजनीति में सक्रिय रहे। कांग्रेस शासनकाल में लगी एमरजेंसी का उन्होंने मुखर विरोध किया था। सन् 1975 में आपातकाल के दौर में जब राजनीतिक विरोधियों का सरकार जमकर उत्पीडऩ करके उन्हें जेलों में ठूंस रही थी, उन्होंने फतेहाबाद के साथ-साथ हिसार में अपनी गतिविधिया जारी रखी। तब हिसार में मधुबन पार्क के निकट हुई कांग्रेस की रैली में घुसकर काले झंडे लहराये और आपातकाल का विरोध किया। उनके इसी विरोध के चलते उन्हें जेल भी जाना पड़ा।

हरियाणा के कद्दावर भाजपा नेता मंगलसेन के करीबी साथी रहे चौधरी बलबीर सिंह ने हिंदी आंदोलन, राम जन्मभूमि आंदोलन, एसवाईएल सहित जनहित के अनेक आंदोलनों में अग्रणी भूमिका निभाई। उनके निधन पर फतेहाबाद से मौजूदा विधायक दुड़ाराम, चेयरमैन एवं भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला सहित अनेक राजनीतिक व सामाजिक संगठनों के सदस्यों ने शोक व्यक्त किया। इसके अलावा मनोहर मैमोरियल शिक्षण महाविद्यालय में एमएम एजुकेशन सोसायटी फतेहाबाद के सदस्य एवं पूर्व विधायक बलबीर चौधरी के निधन पर शोक सभा का आयोजन कर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए।

Next Story