Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पिंजौर गार्डन की खूबसूरती के विदेशी राजदूत भी कायल

सभी मेहमानों ने कहा कि पिंजौर गार्डन न केवल खूबसूरत कारीगरी का नमूना है बल्कि यह स्थान शहरी भीड़भाड़ से दूर सुकून देने वाली जगह है। उन्होंने कहा कि भारत जहां विशाल एवं अर्थपूर्ण संस्कृति वाला देश है वहीं यहां के पर्यटक स्थल ऐसे हैं जो लोगों का मनोरंजन करने के साथ-साथ कोई न कोई शिक्षा अथवा संदेश देते हैं।

पिंजौर गार्डन की खूबसूरती के विदेशी राजदूत भी कायल
X

पिंजौर गार्डन का दौरा करते पांच देशों के राजदूत।            

हरिभूमि ब्यूरो : चंडीगढ़

भारत के धर्म ग्रंथों व पर्यटक स्थलों की भारत ही नहीं विदेशों में भी अलग पहचान है। जिस तरह से रामायण के पात्रों को भारत में पूजा जाता है वैसे रामायण व गीता का विदेशों में भी महत्व है।

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के सहयोग से पीएचडी चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित दसवें अंतरराष्ट्रीय हैरिटेज टूरिज्म कॉन्क्लेव के तहत शनिवार को चैक गणराज्य के दूतावास के ऐम्बेसेडर महामहिम मिलन होवोरका, सशेल्स गणराज्य के राजदूत थामस सिलबे पिल्ले, स्लोवाक गणराज्य के राजदूत ईवान लनकेरिक, स्लोवेनिया गणराज्य के राजदूत डाक्टर मरजन केनकन, इंडोनेशिया गणराज्य के चार्जडीएफेयर्स फ्रेडी पेई हैरीटेज वॉक पर हरियणा के पंचकूला के पिंजौर गार्डन पहुंचे। यहां पहुंचे सभी मेहमानों ने कहा कि पिंजौर गार्डन न केवल खूबसूरत कारीगरी का नमूना है बल्कि यह स्थान शहरी भीड़भाड़ से दूर सुकून देने वाली जगह है। उन्होंने कहा कि भारत जहां विशाल एवं अर्थपूर्ण संस्कृति वाला देश है वहीं यहां के पर्यटक स्थल ऐसे हैं जो लोगों का मनोरंजन करने के साथ-साथ कोई न कोई शिक्षा अथवा संदेश देते हैं।

पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा

इस मौके पर पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के निदेशक डॉक्टर जतिंदर सिंह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कान्क्लेव के में शामिल हुए देश-विदेश के प्रतिनिधियों ने पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा देने तथा कोरोना के बाद विदेशी पर्यटकों को भारत की तरफ आकर्षित करना है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के निर्देश पर व हरियाणा सरकार के सहयोग से हुए इस आयोजन में सैकड़ों प्रतिनिधियों ने मंथन करते हुए भविष्य की रणनीति तय की है। इस अवसर पर हरियाणा पर्यटन विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक चंद्रकांत कटारिया, पिंजौर गार्डन के टूरिस्ट ऑफिसर अनिल कुमार के अलावा पीएचडी चैंबर में टूरिज्म कमेटी के चैयरमेन अनिल पराशर, डोमेस्टिक टूर आपरेटर्स आफ इंडिया के प्रेजीडेंट पीपी खन्ना व अन्य मौजूद रहे।

Next Story