Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा के इस शहर में 60 एकड़ भूमि पर बनाई जाएगी फिल्म सिटी

नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के प्रधान सचिव एके सिंह ने बताया कि हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री के विजन के अनुरूप पंचकूला जिले के समग्र और समेकित विकास का खाका तैयार कर लिया है।

हरियाणा के इस शहर में 60 एकड़ भूमि पर बनाई जाएगी फिल्म सिटी
X

हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री के विजन के अनुरूप पंचकूला जिले के समग्र और समेकित विकास का खाका तैयार कर लिया है। पंचकूला जिले का विकास विभिन्न क्षेत्रों में 'सेंटर ऑफ एक्सीलेंस' के तौर पर किया जाएगा, जो पूरी तरह से यहां की पारिस्थितिकी और पर्यावरण के अनुकूल होगा। इसी कड़ी में, एचएमटी पिंजौर में लगभग 50-60 एकड़ भूमि पर फिल्म सिटी विकसित करने की योजना बनाई गई है, मॉडल स्टूडियो विकसित किए जा सकेंगे।

नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के प्रधान सचिव एके सिंह ने समीक्षा बैठक के दौरान सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को जिले के एकीकृत विकास के मकसद से क्रियान्वित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि पंचकूला जिला नियोजित क्षेत्रीय विकास का एक ऐसा केन्द्र होगा जहां पर्यटन, मनोरंजन और रिक्रिएशन से लेकर चिकित्सा, औद्योगिक विकास, खेल और आयुर्वेद समेत सांस्कृतिक गतिविधियों पर भी पूरा फोकस रहेगा। इसके लिए वन, पर्यटन और खेल विभाग मिलकर काम कर रहे हैं। एके सिंह ने बताया कि यहां की कनैक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए कई परियोजनाएं शुरू की गई हैं।

'पीआर-7' के तहत पंजाब द्वारा प्रस्तावित सडक़ के माध्यम से चण्डीगढ़ एयरपोर्ट तक कनैक्टिविटी के काम में तेजी लाई जाएगी। इसी कड़ी में सेक्टर-20-21 और सेक्टर-24-26 को जोडऩे के लिए घग्गर नदी पर पुल का निर्माण कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि एनएच-73 पर रामगढ़ से कनैक्टिविटी के लिए रामगढ़-मुबारकपुर-डेराबस्सी रोड को भी अपग्रेड करने की दिशा में काम किया जाएगा। इसके अलावा, एनएच-73 पर मोरनी-रायपुररानी रोड और एनएच-73 पर चंडीमन्दिर टी-जंक्शन से मोरनी रोड तक भी सडक़ को चौड़ा किया जाएगा। सेक्टर-32, पंचकूला को पिंजौर में डीएलएफ टाउनशिप से परवाणु के निकट नेशनल हाइवे से जोडक़र भी रामगढ़ की हिमाचल प्रदेश से कनैक्टिविटी की भी योजना है।



Next Story