Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

किसानों को ढेंचा के बीज पर 80 प्रतिशत तक मिलेगा अनुदान

इच्छुक किसान ढैंचा का बीज हरियाणा बीज विकास निगम की सभी दुकानों से प्राप्त कर सकते हैं। बीज लेने के लिए किसानों को आधार कार्ड, वोटर कार्ड या किसान क्रेडिट कार्ड पहचान के तौर पर दिखाना अनिवार्य होगा।

किसानों को ढेंचा के बीज पर 80 प्रतिशत तक मिलेगा अनुदान
X

हरिभूमि न्यूज. जींद

डीसी डा. आदित्य दहिया ने बताया कि सरकार द्वारा कृषि लागत कम करने एवं मृदा स्वास्थ्य बनाएं रखने के उद्देश्य से खरीफ मौसम में फसल विविधिकरण के तहत ढैंचा का बीज 80 प्रतिशत अनुदान पर किसानों को उपलब्ध करवाया जा रहा है। किसान बीज लेते वक्त कोविड के सुरक्षा नियमों, सेनिटाइजेशन, मास्क व सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करें।

ढैंचा फसल को हरी खाद के रूप में लेने से मृदा के स्वास्थ्य में जैविक, रासायनिक एवं भौतिक सुधार होता है। भूमि में जल धारण करने की क्षमता बढ़ती है। इच्छुक किसान ढैंचा का बीज हरियाणा बीज विकास निगम की सभी दुकानों से प्राप्त कर सकते हैं। बीज लेने के लिए किसानों को आधार कार्ड, वोटर कार्ड या किसान क्रेडिट कार्ड पहचान के तौर पर दिखाना अनिवार्य होगा।

किसानों को दिए जाने वाले बीज का 80 प्रतिशत अनुदान के तौर पर कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा दिया जायेगा एवं 20 प्रतिशत स्वयं किसान द्वारा दिया जाएगा। एक किसान को अधिकतम 60 किलोग्राम बीज दिया जा सकता है अर्थात एक किसान पांच एकड़ का बीज अनुदान पर प्राप्त कर सकता है। किसान को अपना मोबाइल नंबर भी बीज खरीदते समय देना होगा।

Next Story