Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजकीय विद्यालयों में भी मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकेंगे किसान

कृषि विभाग, शिक्षा विभाग के अलावा ग्राम सचिवों व अन्य कर्मचारियों को बीडीपीओ मनोज कौशल ने जिम्मदारियां सौंपी। उन्होंने कहा कि यह योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है और किसानों को भी अपनी फसलों की बिक्री में कोई परेशानी नहीं होती।

राजकीय विद्यालयों में भी मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकेंगे किसान
X

 बैठक में अधिकारियों को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के संबंध में जरूरी दिशा निर्देश देते बीडीपीओ मनोज कौशल।

हरिभूमि न्यूज. गन्नौर

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अधिक से अधिक किसानों का पंजीकरण करवाने के उद्देश्य से खंड विकास एवं पंचायत विभाग कार्यालय में बीडीपीओ मनोज कौशल ने बैठक ली। बैठक में कृषि विभाग, शिक्षा विभाग के अलावा ग्राम सचिवों व अन्य कर्मचारियों को बीडीपीओ मनोज कौशल ने जिम्मदारियां सौंपी। उन्होंने कहा कि यह योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है और किसानों को भी अपनी फसलों की बिक्री में कोई परेशानी नहीं होती।

उन्होंने विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि 28 फरवरी तक मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों का अधिक से अधिक पंजीकरण करवाएं। उन्होंने बताया कि किसान पंजीकरण के लिए प्रत्येक गांव के राजकीय उच्च विद्यालय व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई। वहीं खंड कार्यालय में भी अब से दो कर्मचारी किसानों का पंजीकरण करेंगे। यह पूरी तरह से निशुल्क है। इसके अलावा किसान मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से पंजीकरण करवा सकते हैं।

उन्होंने ग्राम सचिवों, ग्रामीण चौकीदारों के साथ-साथ ग्रामीण सफाई कर्मियों को भी आदेश दिए कि वे अपने-अपने गांव में इस संबंध में मुनादी करें, ताकि समय रहते किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकें और उन्हें फसल बेचने में किसी तरह की परेशान न हो। साथ ही उन्होंने खंड कृषि विभाग को भी इस योजना पर गंभीरता से काम करने के निर्देश दिए। इस मौके पर एसईपीओ जयभगवान, बीईओ कार्यालय से अधिकारी सुभाष राठी, कृषि विभाग से अधिकारी देवेंद्र कुमार, ग्राम सचिव, कंप्यूटर ऑपरेटर मुकेश कुमार, ग्रामीण चौकीदारों के प्रधान सतीश, ग्रामीण सफाई कर्मचारियों का प्रधान राजबीर सहित अन्य कर्मचारी मौजूद थे।

Next Story