Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

किसानों ने ट्रैक्टर यात्रा निकालकर दिखाई ताकत, महिलाएं भी हुई शामिल

भूना अनाजमडी की दुकानों को पूर्ण रूप से बंद रखा और अपने-अपने ट्रैक्टर लेकर आढ़ती यात्रा में पहुंचे। ट्रैक्टर यात्रा में रास्ते में सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर जुड़ते गए, जिससे ट्रैक्टरों की करीब दो किलोमीटर से ज्यादा लंबी लाइन लग गई।

किसानों ने ट्रैक्टर यात्रा निकालकर दिखाई ताकत, महिलाएं भी हुई शामिल
X

 ट्रैक्टर यात्रा के दौरान जेसीबी मशीन पर चढ़कर तिरंगा लहराते किसान। 

हरिभूमि न्यूज : फतेहाबाद (भूना)

कृषि कानूनों को रद्द करने को लेकर किसानों ने मंगलवार को भूना में ट्रैक्टर यात्रा निकाली। शास्त्री मंडी भूना में सुबह से ही कई गांवों से अलग-अलग ट्रैक्टरों के काफिले आने शुरू हो गए थे। दोपहर एक बजे तक सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टरों की लंबी लाइनें लग गई।

अनाज मंडी भूना के आढ़तियों ने भी किसान ट्रैक्टर यात्रा में बढ़-चढ़कर भाग लिया। भूना अनाजमडी की दुकानों को पूर्ण रूप से बंद रखा और अपने-अपने ट्रैक्टर लेकर आढ़ती यात्रा में पहुंचे। ट्रैक्टर यात्रा में रास्ते में सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर जुड़ते गए, जिससे ट्रैक्टरों की करीब दो किलोमीटर से ज्यादा लंबी लाइन लग गई। यात्रा के दौरान शहर की सभी सड़कों पर जाम लग गया। यातायात पुलिस ने जाम की स्थिति को बड़ी मुश्किल से काबू किया। किसान ट्रैक्टर यात्रा में गांव ढाणी सांचला की विवाहिता मुकेश व सुदेश देवी भी अपना-अपना ट्रैक्टर लेकर महिलाओं के साथ पहुंची। उन्होंने किसान एकता जिंदाबाद के नारे भी लगाए।


सुदेश ने शास्त्री मंडी में किसानों की सभा को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों को रद्द नहीं किया गया तो महिलाएं घर का चूल्हा-चौका छोड़कर आंदोलन में शामिल होकर केंद्र सरकार की नींव हिला देंगी। यात्रा में शामिल होने के लिए एक काफिले मे जेसीबी मशीन के पीछे दर्जनों ट्रैक्टर पहुंचे। जेसीबी आगे चल रही थी और उस पर चार-पांच युवक लोडर में बैठे तिरंगा लहरा रहे थे। जय जवान, जय किसान के जय घोष से शास्त्री मंडी में आसमान गूंज उठा। लहरियां के सरदार कश्मीर सिंह के नेतृत्व में 50 से अधिक ट्रैक्टर भूना शास्त्री मंडी में पहुंचे। उपरोक्त ट्रैक्टरों पर किसान यूनियन व राष्ट्रीय तिरंगा झंडे लगे हुए थे।

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी भूना ने संभाली कमान

किसान ट्रैक्टर यात्रा को सफल बनाने के लिए गुरुद्वारा सिंह सभा भूना की प्रबंधक कमेटी ने पूरी कमान संभाली हुई थी। प्रधान हरजीत सिंह मल्ली, बलवीर सिंह, गुरप्रीत सिंह पोला, गोल्डी मल्ली, बलविंदर सिंह कैरो, चांदी राम कड़वासरा, बिश्नोई सभा के प्रवीण कुमार धारनिया आदि ने यात्रा को लेकर जोर शोर से तैयारियां की थी। इसके कारण भारी संख्या में पहुंचे किसानों के ट्रैक्टरों को देखकर गुप्तचर तंत्र भी अचंभित रह गया। बिश्नोई महासभा भूना के पदाधिकारियों ने ट्रैक्टर यात्रा में शामिल किसानों के लिए 5 क्विंटल लड्डूओं का प्रसाद वितरित किया।

Next Story