Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

धान से भरी ट्रॉलियां लेकर लघु सचिवालय पहुंचे किसान, सरकारी खरीद शुरू न होने पर भड़के

किसान नेता अक्षय हथीरा, संजीव आलमपुर, दिलबाग व महिला किसान यूनियन की प्रदेशाध्यक्ष गुरमेंद्र कंडेला ने मांग की एक अक्टूबर से खरीद शुरू किए जाने का लिखित में आश्वासन दिया जाए। प्रशासन द्वारा लिखित में आश्वासन दिए जाने के बाद ही किसान अपनी ट्रॉलियां लेकर वापस लौटे।

धान से भरी ट्रॉलियां लेकर लघु सचिवालय पहुंचे किसान, सरकारी खरीद शुरू न होने पर भड़के
X

कुरुक्षेत्र :लघु सचिवालय पर प्रदर्शन करते किसान। 

कुरुक्षेत्र : धान की खरीद शुरू न होने से किसान व आढ़ती परेशान हैं। थानेसर अनाज मंडी में हालात बिगड़ने लगे हैं। फड़ से लेकर सड़कों तक हर तरफ धान नजर आ रही है। मंडी में हजारों क्विंटल धान पहुंच चुका है। धान की सरकारी खरीद शुरु किए जाने की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानों ने लघु सचिवालय पर पहुंचकर जोरदार प्रदर्शन किया। खरीद न होने से गुस्साए किसान उपायुक्त कार्यालय के समक्ष अपनी धान गिराने के लिए धान से भरी ट्रॉलियां लेकर लघु सचिवालय पहुंचे। किसानों के लघु सचिवालय पहुंचने से पहले ही पुलिस प्रशासन ने लघु सचिवालय के गेट को बंद कर किसानों को वही पर रोक दिया। किसानों ने गेट के समक्ष धरना दे दिया।

मौके पर पहुंचे एसडीएम नरेंद्र पाल मलिक, डीएफएससी व डीएसपी नरेंद्र कुमार ने किसानों को समझाने का प्रयास किया लेकिन वे नहीं माने। किसान नेता अक्षय हथीरा, संजीव आलमपुर, दिलबाग व महिला किसान यूनियन की प्रदेशाध्यक्ष गुरमेंद्र कंडेला ने मांग की एक अक्टूबर से खरीद शुरू किए जाने का लिखित में आश्वासन दिया जाए। प्रशासन द्वारा लिखित में आश्वासन दिए जाने के बाद ही किसान अपनी ट्रॉलियां लेकर वापस लौटे। किसानों ने चेताया कि यदि एक अक्टूबर से खरीद शुरू नहीं हुई तो दोबारा से ट्रॉलियां लेकर उपायुक्त कार्यालय पहुंचेंगे और उपायुक्त कार्यालय समक्ष धान गिराने का काम करेंगे। इस अवसर पर मजदूरों ने भी पहले की तरह मजदूरी दिए जाने की मांग रखी। मौके पर मौजूद अधिकारी ने मजदूरों को आश्वासन दिया कि उनकी मांग को उच्चाधिकारियों तक पहुंचा दिया जाएगा।

मार्केट कमेटी कार्यालय पर जड़ा ताला

बुधवार दोपहर को धान की खरीद शुरू किए जाने एवं मजदूरों की मजदूरी बढ़ाए जाने की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन से संबंधित किसानों व अनाज मंडी के मजदूरों ने अनाज मंडी में मार्केट कमेटी कार्यालय पर एकत्रित होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। मौके पर मार्केट कमेटी के सचिव के न मिलने पर गुस्साएं किसानों ने मार्केट कमेटी कार्यालय पर ताला जड़ दिया।

एक अक्टूबर से शुरू कर दी जाएगी खरीद : डीएफएससी

डीएफएससी केके गोयल ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि धान की खरीद को लेकर प्रशासन पूरी तरह तैयार हैं। मंडियों में तैयारियां कर ली गई हैं। एक अक्टूबर से खरीद शुरु कर दी जाएगी। सभी किसानों की धान खरीदी जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले 25 सितंबर से धान की खरीद शुरु करन के आदेश आए थे लेकिन मौसम खराब होने की वजह से खरीद शुरू नहीं हो सकी।

Next Story