Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Farmers Protest : आंदोलन में 351 किसान हो चुके शहीद, याद में बनाए जा रहे थे स्मारक, पुलिस ने रोका

शहीद किसानों की याद में बनाए जाने वाले स्मारक के लिए देशभर से इकट्ठी कर लाई गई है मिट्टी, 26-27 नवंबर से चल रहे किसान आंदोलन के दौरान अब तक 351 किसान गंवा चुके हैं जान।

Farmers Protest : आंदोलन में 351 किसान हो चुके शहीद, याद में बनाए जा रहे थे स्मारक, पुलिस ने रोका
X

पंजाब से पहुंचे तैयार स्मारक।

हरिभूमि न्यूज. सोनीपत

केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों की याद में बनाए जा रहे स्मारक निर्माण कार्य को पुलिस ने रुकवा दिया। किसानों द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य की सूचना पर पहुंची कुंडली थाना पुलिस ने कहा कि यहां पर बिना मंजूरी किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य करना अवैध है। हालांकि संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं का कहना है कि यह स्मारक मुवेबल हैं। इसके बावजूद पुलिस ने निर्माण कार्य रुकवा दिया और किसान नेताओं को लिखित में देने को कहा है।

संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं का कहना है कि चार महीने से अधिक समय से चल रहे किसान आंदोलन के दौरान अब तक करीब 351 किसान अपनी जान गंवा चुके हैं, लेकिन सरकार ने किसानों की मांगों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। देश का अन्नदाता कहे जाना वाला किसान चार महीने से दिल्ली की सीमा पर सर्दी, गर्मी, बारिश की मार झेल रहा है, लेकिन किसानों की स्थिति को देखने के बाद भी सरकार का दिल नहीं पसीजा।

देशभर से इकट‍्ठी कर लाई गई है मिट्टी

संयुक्त किसान मोर्चा का कहना है कि कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे आंदोलन के दौरान 351 किसान अपनी जान गंवा चुके हैं। जिनकी याद में दिल्ली सीमाओं पर चल रहे मोर्चों पर स्मारक बनाए जाने हैं। जिसके लिए देशभर से शहीदों की धरती से मिट्टी इकट्ठी करके लाई गई है। सिंघु बॉर्डर पर जीटी रोड किनारे केएफसी मॉल के पास आंदोलनकारियों ने स्मारक के लिए पक्का निर्माण भी शुरू कर दिया था, जिसे देर शाम कुंडली थाना प्रभारी ने रुकवा दिया है। पुलिस ने कहा है कि अगर स्मारक मुवेबल है तो इस बात को लिखित में दें।

कुंडली व गाजीपुर बॉर्डर पर तैयार होगा स्मारक

संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से दिल्ली के विभिन्न बार्डरों पर चल रहे आंदोलन वाले स्थलों पर स्मारक बनाने की घोषणा की गई थी। इसके लिए देश के विभिन्न हिस्सों से मिट्टी भी यहां लाई जा रही है। मोर्चा के अनुसार मंगलवार को कुंडली व गाजीपुर बार्डर पर स्मारक तैयार होगा। दूसरी ओर, कुंडली बार्डर पर स्मारक बनाने का काम चल रहा है। यहां पर पंजाब से तैयार किया गया स्मारक भी पहुंच चुका है।


Next Story