Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत बंद LIVE : हरियाणा में किसानों ने जगह-जगह हाईवे और रेलवे ट्रैक जाम किए

कृषि कानूनों को निरस्त करवाने की मांग को लेकर भारत बंद का हरियाणा में व्यापक असर देखने को मिल रहा है।

भारत बंद LIVE : हरियाणा में किसानों ने जगह-जगह हाईवे और रेलवे ट्रैक जाम किए
X

कुरुक्षेत्र  : जीटी रोड पर शाहबाद में फ्लाईओवर के नीचे शहीद उधम सिंह चौक पर जाम लगाकर बैठे किसान। 

Haryana : कृषि कानूनों को निरस्त करवाने की मांग को लेकर भारत बंद का हरियाणा में व्यापक असर देखने को मिल रहा है। किसानों ने सुबह से ही जगह- जगह रेलवे ट्रैक और नेशनल हाईवे जाम करने शुरू कर दिए है। वहीं कई जिलों में बार एसोसिएशन ने किसानाें के वर्क सस्पेंड किया हुआ है। वहीं ट्रांसपोर्टर भी इसके समर्थन में हैं। ट्रांसपोर्टरों का कहना है कि वे किसानों के साथ हैं।

कुरुक्षेत्र में अंबाला की तरफ जाने वाले वाहनों को पिपली से लाडवा की तरफ किया डायवर्ट। लाडवा से होकर अंबाला की ओर जाएंगे वाहन। शाहबाद में जीटी रोड पर लगाए गए जाम के चलते रूट डायवर्ट किया गया है। अंबाला में मोहड़ा के समीप किसानों द्वारा रेल पटरी पर धरना दिए जाने के कारण कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर ऊंचाहार एक्सप्रेस को रोका गया है।

वहीं किसान संगठनों के आज भारत बंद के चलते सिरसा जिला में पूर्णता भारत बंद का असर देखा जा रहा है अब तक सिरसा जिला में नेशनल हाईवे स्टेट हाईवे सहित कई लिंक रों पर 20 जगह किसानों ने पूर्व निर्धारित रणनीति के तहत रोड जाम कर रखा है इसके अलावा सिरसा में रेलवे ट्रैक पर भी किसान जाम लगाए बैठे हैं शहर में लोग बंद के चलते छोटी गलियों का सहारा लेकर पहुंच रहे हैं आज भारत बंद के चलते रोडवेज का भी सिरसा में पूर्णतया चक्का जाम रहा है। सभी बसें पुलिस सुरक्षा में बस स्टैंड परिसर में खड़ी है और गेट के बाहर रोडवेज कर्मचारी व किसान संगठन धरना लगाकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा किए गए भारत बंद के आह्वान पर रेलवे व रोडवेज यातायात पूरी तरह बाधित रहा। भारत बंद के कारण अधिकतर लोग अपने घरों से ही बाहर नहीं निकले। जिस कारण सोनीपत, गोहाना, खरखौदा बस अड्डे दिन भर खाली रहे। हालांकि सोनीपत डिपो से शुक्रवार सुबह सात रूटों पर रोडवेज बसों को रवाना किया गया, लेकिन जयपुर को छोड़कर छह रूटों पर गई रोडवेज बसें रास्ते में जाम लगने के कारण वापस सोनीपत लौट आई।


चरखी दादरी में फतेहगढ़ गांव के समीप किसानों ने किया रेल ट्रैक जाम।


बहादुरगढ़ बाईपास पर हाइवे पर धरना देते किसान।

संयुक्त किसान मोर्चा सोनीपत के नेता एडवोकेट ब्रहम सिंह ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारत बंद जिले में सफल रहा। जाहरी चौक पर चारों रास्ते सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक बिल्कुल जाम रहे। जीटी रोड पर सुबह 9:00 से शाम 6:00 बजे तक एक साइड का जीटी रोड बिल्कुल जाम रहा। इस दौरान ज्यादातर दुकानें बंद रही, जो दुकानें खोल रखी थी वो भी खाली बैठे रहे। क्योंकि बंद के कारण शहर में लोग आए ही नहीं। अध्यक्षता श्रद्धानंद सोलंकी ने की, जबकि संचालन आनंद शर्मा ने किया।

संयुक्त मोर्चे से संबंधित सभी किसान संगठनों, ट्रेड यूनियनों, कर्मचारी संगठनों, विभिन्न खापों ने पूरी तैयारी के साथ भारत बंद को सफल बनाया। सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास करते हुए गुजरात सरकार द्वारा किसान नेता युद्धवीर प्रेस वार्ता करते हुए की गई गिरफ्तारी की घोर निंदा करते हुए कहा कि भाजपा की केंद्र व राज्य सरकारें किसानों पर जितना दमन करना चाहती है, मुकदमे बनाना चाहती है, वे करें। किसान संगठन इससे विचलित होने वाले नहीं हैं और ना ही डरने वाले हैं। हर कुर्बानी के लिए किसान मजदूर तैयार हैं और युद्धवीर की रिहाई एवं अन्य मुकदमे वापस लेने, काले कानून वापिस लेने, एमएसपी की कानूनी गारंटी देने, मजदूरों के श्रम कानूनों में किए गए बदलाव रद्द करने, सार्वजनिक क्षेत्र के निजीकरण पर रोक लगाने तक आंदोलन जारी रहेगा।

Next Story