Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीधा KGP से जोड़ा जाएगा फरीदाबाद शहर, FMDA की मीटिंग में और भी कई घोषणाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि फरीदाबाद का नहरपार क्षेत्र अब ग्रेटर फरीदाबाद के नाम से जाना जाएगा। इसके साथ ही फरीदाबाद जिला की 741 स्क्वायर किलोमीटर लंबी पूरी सीमा जिसमें ग्रामीण व शहरी क्षेत्र सभी को एफएमडीए में शामिल किया गया है।

सीधा KGP से जोड़ा जाएगा फरीदाबाद शहर, FMDA की मीटिंग में और भी कई घोषणाएं
X
मीटिंग लेते सीएम मनोहर लाल।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ( Cm Manohar Lal) ने कहा कि तीन हिस्सों में बसे फरीदाबाद ( Faridabad) शहर को ग्रेटर फरीदाबाद से जोडने के लिए कुछ बड़ी परियोजनाएं भी जल्द ही शुरू की जाएंगी। फरीदाबाद शहर को सीधा केजीपी से जोड़ा जाएगा, इसके लिए एनएचएआई को एक विस्तृत कार्य योजना तैयार कर जल्द ही सौंपी जाएगी। मुख्यमंत्री शनिवार को फरीदाबाद के लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) की पहली मीटिंग में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा फरीदाबाद का नहरपार क्षेत्र अब ग्रेटर फरीदाबाद के नाम से जाना जाएगा। इसके साथ ही फरीदाबाद जिला की 741 स्क्वायर किलोमीटर लंबी पूरी सीमा जिसमें ग्रामीण व शहरी क्षेत्र सभी को एफएमडीए में शामिल किया गया है। इस क्षेत्र में विकास को लेकर कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद शहर में पहले एचएसवीपी, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, स्मार्ट सिटी जैसी कई संस्थाएं विकास कार्य करवाती थी। अब सभी विकास कार्य एफएमडीए के अंतर्गत आएंगे और कार्यों में तालमेल के लिए एक इंटीग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर भी तैयार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसंख्या व क्षेत्र के मामले में फरीदाबाद जिला बहुत बड़ा है जिसमें 179 सेक्टर विकसित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद जिला को विकास के मामले में हम काफी आगे लेकर जाएंगे। उन्होंने कहा कि अब हमें मुख्य परियोजनाओं को एफएमडीए को सौंपना है। एफएमडीए के गठन के बाद नई व्यवस्थाएं बनेंगी और भ्रष्टाचार कम होगा। उन्होंने बताया कि पूरे जिला के सडक़ नेटवर्क को एफएमडीए में शामिल किया जाएगा और अब भविष्य में भी नई सडक़ परियोजनाओं का निर्माण एफएमडीए ही करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि रैनीवैल, पेयजल पाईप लाईनें, एसटीपी, व सीटीपी का भी एफएमडीए ही संचालन करेगा। इसके लिए शुरुआती वर्ष में 105 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी। जरूरी हुआ तो सरकार और भी धनराशि देगी। इसके अलावा अर्बन लोकल बॉडी को मिलने वाली दो प्रतिशत स्टांप ड्यूटी में से एक प्रतिशत अब एफएमडीए के पास जाएगी।

Next Story