Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अंबाला : दुराना गांव में पकड़ी नकली शराब बनाने की फैक्ट्री, यूपी में होनी थी सप्लाई

टीम ने वहां से 200 लीटर ड्रम स्प्रीट जैसी बदबू वाला तरल पदार्थ इसके साथ-साथ एक हजार लीटर की पानी की टैंकी जोकि शराब बनाने के लिए प्रयोग की जा रही थी बरामद की हैं।

अंबाला : दुराना गांव में पकड़ी नकली शराब बनाने की फैक्ट्री, यूपी में होनी थी सप्लाई
X

मौके पर मौजूद टीम व इनसेट में बरामद किया गया शराब बनाने का सामान।

हरिभूमि न्यूज.अंबाला

सीआईए ने बुधवार को जिला के गांव दुराना में अवैध शराब बनाने के एक गिरोह का भंडाफोड करते हुए भारी मात्रा में नकली शराब बनाने का सामान बरामद किया। यह नकली शराब उत्तर प्रदेश सप्लाई की जानी थी। सीआईए ने यह पूरी कार्रवाई आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर की। उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त अलोक पासी ने बताया कि सीआईए द्वारा मिली सूचना के आधार पर तुरन्त प्रभाव से विभाग की टीम गठित की।

सीआईए की टीम के साथ मिलकर गांव दुराना में सूचना वाले स्थान से अवैध शराब बनाने संबधी सामान जब्त किया गया। टीम की अगुवाई कर रहे उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त (आबकारी) आलोक पासी ने बताया कि रेड करने के लिए गठित टीम ने गांव दुराना में दो मंजिला मकान में दबिश दी और वहां से अवैध शराब का सामान बनाने में प्रयुक्त किए जाने वाले सामान को भी जब्त कर लिया है।

ये सामान हुआ बरामद

डीईटीसी ने बताया कि गठित टीम ने वहां से 200 लीटर ड्रम स्प्रीट जैसी बू वाला तरल पदार्थ, करीब 125 किलो क्षमता वाली 9 बड़ी बाल्टियां थी। जिसमें तैयारशुदा अवैध शराब बरामद की गई। इसके साथ-साथ एक हजार लीटर की पानी की टैंकी जोकि शराब बनाने के लिए प्रयोग की जा रही थी। इसके साथ-साथ करीब 200 लीटर क्षमता वाले 38 ड्रम खाली पकड़े हैं। इसके अलावा प्लास्टिक की 20-20 लीटर की 7 कैनी खाली, तैयारशुदा शराब के विभिन्न ब्रांडों के लगभग 30-35 पव्वे, खाली गत्ते की लगभग 500 पेटियां, तीन प्लास्टिक पैकेट, जिनमें विभिन्न प्रकार के लेबल थे, उनमें विनडीज, विन्डीज लाईम, 555, पावर हाउस इत्यादि थे।

इसके अतिरिक्त एक कैन 20 लीटर का, जिसमें शराब को कलर देने वाला कैमिकल भरा हुआ था, उसे भी बरामद किया गया। प्लास्टिक के छ: ड्रम भी मौके से पकड़े गए है, जोकि स्प्रीट की बू वाले कैमिकल से भरे हुए थे। उनकी क्षमता भी लगभग 200-200 लीटर की थी। रेड के दौरान और मामले की जांच के उपरांत गांव दुराना निवासी राकेश कुमार के खिलाफ पुलिस द्वारा विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया। मौके पर शराब के जो लेबल बरामद किए गए हैं वे सभी उत्तर प्रदेश के ब्रांडों से सम्बन्धित हैं। आशंका है यह शराब यहां से तैयार होकर उत्तर प्रदेश जानी थी, जिसे समय रहते वहां पर रेड करके बरामद कर लिया गया। उन्होंने यह बताया कि भविष्य में भी इस तरह की रेड पुलिस के साथ मिलकर जारी रहेेंगी और जो भी व्यक्ति इस प्रकार के कार्य में संलिप्त पाया जाएगा, उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Next Story