Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एक ही छत के नीचे पीड़ित महिलाओं के लिए न्याय की सुविधा, आगे पढ़ें

अपराधों एवं अत्याचार की पीड़ित महिलाओं की सेवा सें 24 घंटे उपलब्ध वन स्टॉप सेंंटर का प्रचार-प्रसार अब मोबाइल वैन के माध्यम से किया जाएगा। वन स्टोप सेंटर की केंद्र प्रशासक एवं जिला बाल संरक्षण अधिकारी डा. रितु गिल ने कहा कि पीड़िताओं के लिए महिला हेल्पलाइन 181 का प्रयोग भी अवश्य करना चाहिए।

एक ही छत के नीचे पीड़ित महिलाओं के लिए न्याय की सुविधा, आगे पढ़ें
X

मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करती महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी शांति जून साथ हैं अन्य।

हरिभूमि न्यूज : सोनीपत

विभिन्न प्रकार के अपराधों एवं अत्याचार की पीड़ित महिलाओं की सेवा सें 24 घंटे उपलब्ध वन स्टॉप सेंंटर का प्रचार-प्रसार अब मोबाइल वैन के माध्यम से किया जाएगा। मोबाइल वैन को बतौर मुख्य अतिथि पहुंची महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी शांति जून ने हरी झंडी दी।

शांति जून ने कहा कि वन स्टोप सेंटर का अधिकाधिक प्रचार जरूरी है, ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सोनीपत के एटलस रोड स्थित किशोर सदन में वन स्टॉप सेंटर स्थापित किया गया है, जहां एक ही छत के नीचे पीड़ित महिलाओं को न्याय की सुविधा प्रदान की जाती है। यहां पीड़िताओं के पांच दिन तक ठहरने की व्यवस्था भी की जाती है। उन्होंने कहा कि सेंटर के माध्यम से घरेलू हिंसा, दहेज, यौन उत्पीड़न, बाल विवाह आदि मामलों का समाधान करवाया जाता है। उन्होंने पीड़िताओं का आह्वान किया कि वे चुपचाप अत्याचार को सहन न करें। अपितु उसके खिलाफ आवाज उठाएं। उनकी आवाज को वन स्टॉप सेंटर के माध्यम से उठाया जाएगा। यह सेंटर पूरी तरह से लड़कियों व महिलाओं की सहायता के लिए समर्पित है।

वन स्टॉप सेंटर की केंद्र प्रशासक एवं जिला बाल संरक्षण अधिकारी डा. रितु गिल ने कहा कि पीड़िताओं के लिए महिला हेल्पलाइन 181 का प्रयोग भी अवश्य करना चाहिए। वन स्टॉप सेंटर में पीड़िताओं को पुलिस व कानूनी सहायता दी जाती है। साथ ही काउंसलिंग भी की जाती है। केंद्र प्रशासक डा. रितु गिल व सेंटर की आईटी अंशू ने बताया कि पंचायत विकास अधिकारी के सहयोग से सरपंचों के माध्यम से जिले के सभी गांवों में महिला हेल्पलाइन-181 व वन स्टॉप सेंटर के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

Next Story