Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा में हर साल 1100 गांवों में लगाएं जाएंगें फलदार पौधे

हरियाणा के प्रधान मुख्य वन संरक्षक वीएस तंवर ने कहा कि हरियाणा के 6500 गांव में सामुदायिक हिस्सेदारी से हरियाली लाने की योजना बनाई गयी है।

हरियाणा में हर साल 1100 गांवों में लगाएं जाएंगें फलदार पौधे
X

चंडीगढ़। हरियाणा के प्रधान मुख्य वन संरक्षक वीएस तंवर ने प्रदेश के अंदर हर साल 11 सौ गांवों का लक्ष्य बनाकर पौधरोपण की खास मुहिम चलाई जाएगी। इस तरह से पांच छह साल के अंदर हरियाणा के सभी गांवों में पौधरोपण की योजना तैयार की गई है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू का असर हरियाणा में अभी तक पक्षियों में नहीं मिला है। हमने अपने वन्य प्राणी विंग के अफसरों व टीमों को अलर्ट कर दिया है, खासतौर पर इस तरह की घटनाओं पर पल-पल नजर रखें।

हरियाणा वन भवन पंचकूला में 'प्रेस से बातचीत के दौरान उन्होंने इस आशय की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल और वन मंत्री कंवर पाल के नेतृत्व में हरियाणा की धरती पर सामुदायिक हिस्सेदारी से 20 प्रतिशत वन क्षेत्र का लक्ष्य हासिल करेंगे।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के समाज का बड़ा हिस्सा कृषि वानकी योजना के माध्यम से प्लाईवुड़ ईंडस्ट्री का प्राण है। उन्होने बताया कि हरियाणा के किसानों की मेहनत से पूरे भारत में ही नहीं एशिया महाद्वीप में प्लाईवुड ईंडस्ट्री के क्षेत्र में हरियाणा का प्रमुख स्थान है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के 6500 गांव में सामुदायिक हिस्सेदारी से हरियाली लाने की योजना बनाई गयी है। उन्हांेने कहा कि इस वर्ष 1100 गांव में हरियाली एवं विशेष पौधारोपण अभियान का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

यह क्रम प्रतिवर्ष तब तक जारी रहेगा जब तक सम्पूर्ण लक्ष्य हासिल न कर लिया जाए। उन्होंने कहा राजमार्ग के किनारे किसानों को प्रेरित कर फलदार पौधे प्रदान करके उनकी देखरेख की जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए फसल चक्र बदलने की एक नई राह बनाई जाएगी, जिससे किसान को उसके उत्पादन का उचित लाभ मिले और जलवायु परिवर्तन के दौर में हरित पट्टी के माध्यम से प्रकृतिक चुनौतियों से निपटा जा सके।



Next Story