Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकारी स्कूलों की हर गतिविधि अब टेबलेट में मौजूद होगी, हर स्कूल मुखिया तैयार करना होगा डाटा

अंबाला जिले में शिक्षा विभाग को 766 टेबलेट उपलब्ध करवाए गए हैं। जल्द ही इन टेबलेट्स को बीआरसी के सुपुर्द करने की कार्रवाई शुरू होगी।

सरकारी स्कूलों की हर गतिविधि अब टेबलेट में मौजूद होगी, हर स्कूल मुखिया तैयार करना होगा डाटा
X

हरिभूमि न्यूज. अंबाला

सरकारी स्कूलों की हर गतिविधि अब टेबलेट में मौजूद होगी। इसके लिए जिला शिक्षा विभाग को 766 टेबलेट उपलब्ध करवाए गए हैं। जल्द ही इन टेबलेट्स को बीआरसी के सुपुर्द करने की कार्रवाई शुरू होगी। इसक बाद सभी स्कूल मुखियाओं को अपने स्कूल की तमाम जानकारी इस टेबलेट में दर्ज करनी होगी ताकि जरुरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके।

सरकारी स्कूलों में हर कार्य के साथ पूरी जानकारी समय समय में इन टेबलेटों में दर्ज करनी होगी। स्कूल के कार्य से लेकर वद्यिार्थियों को पढ़ाई की सामग्री का खाका भी इसमें दर्ज करना होगा। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से जारी आदेशों में यह कहा है कि सरकार को 14355 टैबलेट उपकरणों की आपूर्ति के संबंध में दिशा-नर्दिेश जारी किए गए थे।

समग्र शिक्षा डीपीसी सुधीर कालड़ा ने बताया कि यहां 766 टेबलेट आ चुके हैं जिन्हें जल्द ही स्कूल मुखिया तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में ये टेबलेट काफी फयदेमंद साबित होंगे क्योंकि इन टेबलेट पर सभी प्रकार सरकारी व स्कूल से संबंधित जानकारियां स्कूल मुखिया को अपडेट करनी होगी। जिससे विभिन्न योजनाओं को लागू करने में काफी मदद मिलेगी। स्कूल मुखिया को इन्हें चलाने में कोई परेशानी न आएं, इसके लिए वह स्कूलों में मौजूद अस्टिटेंट मैनेजर से ट्रेनिंग ले सकते हैं। कालड़ा ने बताया कि बदलते समय के साथ-साथ शिक्षा विभाग में कई परिवर्तन किए जा रहे हैं।

Next Story