Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिजली कंपनियां अब ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक कार्यों का बीड़ा उठाएंगी

बिजली निगमों की कमान संभालने के बाद मैराथन मीटिंग ले रहे विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने सीएसआर फंड की धनराशि और पूर्व में इसके उपयोग की पूरी जानकारी ली है। इतना ही नहीं अतिरिक्त मुख्य सचिव ने साफ कर दिया है कि अब उक्त फंड का उपयोग पहले चरण के अंदर उन गांवों में किया जाएगा।

बिजली कंपनियां अब ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक कार्यों का बीड़ा उठाएंगी
X

बिजली 

योगेंद्र शर्मा. चंडीगढ़

हरियाणा की बिजली कंपनियां अब कारपोरेट घरानों की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक कार्यों का बीड़ा उठाएंगी। इस संबंध में बिजली निगमों के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने सीएसआर कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) फंड का ब्यौरा मांगा है। इस पैसे को खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब बच्चों के लिए लाइब्रेरी और कंप्यूटर ट्रेनिंग जैसे हम कार्यक्रम चलाने की तैयारी है।

भरोसेमंद उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि बिजली निगमों की कमान संभालने के बाद मैराथन मीटिंग ले रहे विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने सीएसआर फंड की धनराशि और पूर्व में इसके उपयोग की पूरी जानकारी ली है। इतना ही नहीं अतिरिक्त मुख्य सचिव ने साफ कर दिया है कि अब उक्त फंड का उपयोग पहले चरण के अंदर उन गांवों में किया जाएगा। जिन गांवों में सरकार की योजना म्हारा गांव जगमग गांव को अपनाकर समय से बिजली के बिल भरे जा रहे हैं। इस तरह के गांवों में किस फल का उपयोग कर सामाजिक कार्य करने की रणनीति तैयार की गई है। इसके तहत ग्राम पंचायत भूमि भवन आदि का इंतजाम कर देती है, तो उस सूरत में गांव के अंदर लाइब्रेरी एवं कंप्यूटर आदि की व्यवस्था की जाएगी। बताया गया है कि सबसे पहले जगमग गांव में कारपोरेट सोशल फंड का इस्तेमाल होगा। गांव में पंचायत घर चौपाल के अलावा सामाजिक जगह का इस्तेमाल लाइब्रेरी और कंप्यूटर ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए किया जाएगा।

इसके अलावा पूर्व में इस फंड के उपयोग की जानकारी लेने के बाद अतिरिक्त मुख्य सचिव ने साफ कर दिया है कि इस पैसे का इस्तेमाल सामाजिक सरोकार के कार्यक्रमों में किया जाएगा। इतना ही नहीं बच्चों को बिजली वितरण सिस्टम के साथ-साथ सब स्टेशन समेत तमाम जानकारियों से अपडेट करने का काम भी होगा।

साइंस और मैथ पर फोकस

बिजली नमो की ओर से जो इंजीनियर और विशेषज्ञ ग्रामीण बच्चों खासतौर पर मैथ और साइंस मे रुचि रखने और बेहतर रिजल्ट वाले बच्चों को प्रमोट करने के लिए बेहतर प्रदर्शन पढ़ाई कैसे करें वह करियर को लेकर भी अधिकारी सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत गाइड करेंगे।

निगमों के इंजीनियर देंगे गुरु मंत्र

हरियाणा बिजली निगम के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास चाहते हैं कि बिजली निगमों के होनहार इंजीनियर और तकनीकी रूप से मजबूत अधिकारियों का उपयोग किया जाएगा। यह अधिकारी स्वेच्छा से ग्रामीण गरीब बच्चों को विभाग की कार्यप्रणाली के साथ साथ आगे बढ़ने वे रोजमर्रा के कामकाज की जानकारी देकर आने वाले समय के लिए तैयार करेंगे। यह एक तरह का सामाजिक काम होगा जिसके लिए उन सभी को निगमों की ओर से प्रशंसा पत्र भी दिए जाएंगे।

Next Story