Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्कूलों में पीने के पानी के सैंपल लिए जाएंगे

रेवाड़ी जिले में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी स्कूलों के पानी के नमूने लेकर जांच कराएं ताकि बच्चों के लिए स्कूल में पानी अनुकूल है या नहीं यह पता चल सकें।

स्कूलों में पीने के पानी के सैंपल लिए जाएंगे
X

रेवाड़ी : स्कूल सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीसी यशेन्द्र सिंह।

हरिभूमि न्यूज : रेवाड़ी

डीसी यशेन्द्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सभी स्कूलों के पानी के नमूने लेकर जांच कराएं ताकि बच्चों के लिए स्कूल में पानी अनुकूल है या नहीं यह पता चल सकें। डीसी जिला सचिवालय सभागार में जिला स्कूल सुरक्षा कमेटी की बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि स्कूल के आसपास ऐसी कोई चीज न हो जिससे बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़े। उन्होंने कहा कि स्कूल के आसपास अच्छा वातावरण हो यह सुनिश्चित किया जाएं तथा स्कूल भवन की हालत कैसी है इसके लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारी निरीक्षण करते रहें। उन्होंने कहा कि स्कूल के नोटिस बोर्ड पर आपातकालीन टेलीफोन नंबर अंकित हो ताकि बच्चों व अध्यापको को इसकी जानकारी रहें। यशेन्द्र सिंह ने कहा कि सभी सरकारी व निजी स्कूलों में फ्रर्स्ट एड बाक्स हो तथा फ्रर्स्ट-एड के बारे में बच्चों को जानकारी दी जाएं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही सुरक्षित स्कूल परिसर, अग्नि शमन सुरक्षा, सुरक्षा मुद्दों की जागरूकता एवं प्रचार, स्कूल हेल्पलाइन नंबर के साथ स्कूल संबंधी शिकायतों का निवारण किया जाएं। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय स्कूल सुरक्षा कमेटी द्वारा समय-समय पर स्कूलों का निरीक्षण किया जाएं तथा स्कूलों में जो कमियां पाई जाती है उन्हें दुरूस्त करवाया जाएं।

उन्होंने कहा कि किसी स्कूल में यदि लापरवाही बरती जा रही है तो तुरंत प्रभाव से उसे सतर्कता बरतने के निर्देश दिएं जाएं। जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि जिले के 13 स्कूलों के उपर से बिजली की हाईटेंशन की तारे जा रही है, इस पर डीसी ने कहा कि हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के सरकुलर डी-34 के तहत इन लाइनों को हटाने का प्रावधान है। इसके लिए बिजली विभाग के अधीक्षक अभियंता को पत्र लिखा जाएं। डीईओ ने बताया कि सरकारी स्कूलों में लगे फ्रर्स्ट-एड में दवाइयां नहीं है या एक्सपायर डेट हो गई है तो इसके लिए स्कूल मुखिया जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से सम्पर्क कर सकते है, उन्हें दवाईयां उपलब्ध करा दी जाएंगी।

Next Story