Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ayushman Bharat Yojana : आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ठगों के जाल में न फसें, यहां फ्री बनाए जा रहे

सभी अटल सेवा केन्द्रों, सीएससी व आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सूचीबद्ध सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है, जिसके लिए लाभार्थी को कोई भी पैसा नहीं देना होगा।

Ayushman Bharat Yojana : आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ठगों के जाल में न फसें, यहां फ्री बनाए जा रहे
X

आयुष्मान योजना

हरिभूमि न्यूज : फतेहाबाद

हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार 30 सितंबर तक जिला में आयुष्मान आपके द्वार पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जिसके तहत सभी अटल सेवा केन्द्रों, सीएससी व आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सूचीबद्ध सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है, जिसके लिए लाभार्थी को कोई भी पैसा नहीं देना होगा।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का सालाना इलाज मुफ्त में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से आयुष्मान आपके द्वार पखवाड़ा मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की चयनित पात्र सूची सामाजिक व आर्थिक सर्वेक्षण 2011 के अनुसार ली गई है। आयुष्मान आपके द्वार पखवाड़ा के तहत सभी लाभार्थियों (जिनके सूची में नाम तो है परन्तु उन्होंने अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है) के लिए एक सुनहरा मौका है जिससे किसी भी अटल सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर व किसी भी इम्पैनलड सरकारी व निजी अस्ताल में निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि नागरिक अपनी पात्रता जानने के लिए आयुष्मान भारत की वेबसाइट व 14555 नम्बर पर सम्पर्क करें। इसके अलावा अपने गांव की आशा वर्कर से संपर्क करें और जल्द से जल्द अपना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कार्ड बनवाएं। उन्होंने जिलावासियों से अपील की कि वे किसी व्यक्ति/ठग या संस्था के झांसे में न आएं जो किसी भी प्रकार से पैसे लेकर कार्ड बनवाने का दावा करते हों क्योंकि ये जाली कार्ड दे सकते हैं जोकि मान्य नहीं होंगे। उपायुक्त ने बताया कि योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड व परिवार पहचान पत्र लेकर अटल सेवा केन्द्र या सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पताल जाएं। पात्र व्यक्तियों को कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

Next Story