Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Cyber Crime : फेसबुक और वाट‍्सएप पर न्यूड वीडियो कॉल कर ब्लैकमेल कर रहीं युवतियां, आप ऐसे बच सकते हैं

कई लोगों से साइबर अपराधियों ने ठगी राशि, बदनामी के डर से लोगों ने नहीं की पुलिस को शिकायत, रेवाड़ी में पिछले दस दिन में 8 मामले सामने आए।

Cyber Crime : फेसबुक और वाट‍्सएप पर न्यूड वीडियो कॉल कर ब्लैकमेल कर रहीं युवतियां, आप ऐसे बच सकते हैं
X

शातिर महिला द्वारा फेसबुक के जरिए वीडियो कॉल और फिर ब्लैकमेल करके मांगी जा रही नकदी के स्क्रीनशॉट।

मुकेश शर्मा. रेवाड़ी

रेवाड़ी में फेसबुक और वाट्सएप के जरिए न्यूड कॉल लोगों के लिए आफत बन रही हंै। साइबर फ्रॉड में शामिल युवतियां इसे हथियार बनाकर ब्लैकमेलिग और फ्रॉड का खेल कर रही हैं। अब ऐसे मामले लगातार बढ़ रहे है। पिछले दस दिनों की बात करें तो रेवाड़ी और धारूहेड़ा में आठ मामले सामने आए है, जिनमें वीडियो कॉल के जरिए अश्लील वीडियो बनाकर लोगों को ब्लैकमेल किया गया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक साइबर अपराधियों का यह तरीका लॉकडाउन के दौरान शुरू हुआ। शहर में कई मामले सामने आए हैं, जिनमें लोग शर्म और इज्जत जाने के डर से केस भी दर्ज नहीं करना चाहते। जबकि ऐसे मामलों में पुलिस के पास शिकायत करनी चाहिए।

केस-1

शहर में रहने वाले युवक ने बताया कि 20 मई को उनके फेसबुक पर सुनिता शर्मा नाम से फ्रेंड रिकवेस्ट आई। रिकवेस्ट एक्सेप्ट करने के अगले ही दिन शातिर महिला ने मैसेज करने शुरू कर दिए। उसके बाद पहले वाट्सअप नंबर लिए और फिर 24 मई से मैसेज करने शुरू कर दिए। अगले दिन सुबह का वक्त था। उसी संदिग्ध महिला ने वाट्सअप पर वीडियो कॉल की। कॉल अटेंड होते ही सामने एक महिला न्यूड दिखाई दी। उन्होंने तुरंत फोन कट कर दिया। बाद में उसी महिला ने मैसेज पर पांच हजार रुपए की डिमांड करते हुए अडिट वीडियो को वायरल करने की धमकी दी। उन्होंने पैसे नहीं दिए तो फिर कभी कोई क्राइम ब्रांच का अधिकारी तो कोई महिला का जानकार बनकर धमकी देता रहा। पुलिस को शिकायत करने की बात कहने पर फोन आने बंद हो गए। इस मामले में पुलिस को भी शिकायत दी है।

केस-2

धारूहेड़ा इलाके में रहने वाले युवक के पास 5 जून को फेसबुक पर वीडियो कॉल के जरिए न्यूड कॉल करवाया गया और ब्लैकमेल कर 10 हजार रुपए ठगी कर ली गई। इसके बाद भी पैसे मांगे जाते रहे तो उसने पुलिस में शिकायत करने की बात की। अब उसके पास साइबर ठगों के फोन आने बंद हो गए हैं।

केस-3

धारूहेड़ा में रहने वाले शख्स ने बताया कि 24 मई को उनके पास फेसबुक पर एक कोमल नाम की लड़की की फ्रेंड रिकवेस्ट आई थी। उसके बाद युवती मित्र बन गई। कुछ पल में ही उसने अपना मोबाइल नंबर दे दिया और फिर बातों ही बातों में वाट्सअप पर वीडियो कॉल करनी शुरू कर दी। युवती वीडियो कॉल कर न्यूड हो गई। चंद मिनट बाद ही वीडियो के जरिए ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। शर्म की खातिर पुलिस में शिकायत नहीं दी।

केस-4

शहर निवासी युवक ने बताया कि 3 जून को उसके पास फेसबुक पर एक महिला ने फ्रेंड रिकवेस्ट भेजी थी। बाद में उससे बातचीत हुई तो उसने फेसबुक के जरिए ही वीडियो कॉल की और फिर नग्न अवस्था में आने के कुछ सेकेंड बाद फोन कट कर दिया। इससे पहले वह कुछ समझ पाता शातिर महिला ने वीडियो वायरल करने की धमकी देते हुए 20 हजार रुपए की डिमांड की। उसने बदनामी के डर से पैसे डाल दिए।

किसी को क्राइम ब्रांच तो किसी को सीबीआई अधिकारी बन फोन करते रहे

वीडियो कॉल के जरिए फंसने वाले अगर किसी व्यक्ति ने शातिर ठगों को पैसे ट्रांसफर नहीं किए तो उनके पास कभी सीबीआई अधिकारी तो कभी क्राइम ब्रांच का अधिकारी बन शातिर ठग फोन करते रहे। कुछ ने तो डर के मारे पैसे ट्रांसफर कर दिए। इनमें बहुत से बड़े घरानों के लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने बदनामी के डर से पुलिस में शिकायत तक नहीं की।

पुलिस की लोगों से अपील

पुलिस ने आम लोगों से अपील की है कि वे खुलकर पुलिस के पास पहुंचे और अपनी समस्याएं बताएं। जो लोग शिकायत लेकर पुलिस के पास पहुंचेंगे उनका नाम, पता सभी गुप्त रखे जाएंगे। गुप्त तरीके से मामले की जांच भी की जाएगी। इसलिए लोगों से आग्रह है कि वे कंप्लेन दर्ज करवाएं।

ये बरतें सावधानी

-कभी भी अनजान नंबर की वीडियो कॉल को रिसीव ना करें

-अगर कॉल रिसीव कर ली गई है तो मोबाइल का कैमरा फ्रंट की बजाय रियल मोड पर कर दें।

-अगर आपकी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दी गई है तो उसे फ्लाइट कर दें ऐसा करने पर 24 घंटे में यूट्यूब उस वीडियो को यूट्यूब से हटा देगा।

-अगर झांसे में आकर आपने अश्लील वीडियो कॉल कर ली है तो ब्लैकमेल करने वाले गैंग को पैसे ना दें। तुरंत पुलिस को सूचित करें।

अज्ञात वीडियो कॉल से बचने की जरूरत

न्यूड वीडियो कॉल के जरिए साइबर फ्रॉड इन दिनों ब्लैकमेल कर रहे हैं। अज्ञात वीडियो कॉल से बचने की जरूरत है। मामला सामने आने पर तुरंत पुलिस से शिकायत करें। -अभिषेक जोरवाल, एसपी।


Next Story