Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

15 मार्च तक कृषि विभाग को पूरा करना होगा क्रॉप बुकिंग का काम

कृषि विभाग के आला अधिकारी भी दिन भर फील्ड में उतरकर क्रॉप बुकिंग के काम में जुटे हुए है। काम को समय पर समाप्त करने के लिए कर्मचारियों की छुट्टियों भी रद्द कर दी गई है।

15 मार्च तक कृषि विभाग को पूरा करना होगा क्रॉप बुकिंग का काम
X
फाइल फोटो

हरिभूमि न्यूज : सोनीपत

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत हुई फसलों की वैरिफिकेशन के लिए कृषि विभाग ने क्रॉप बुकिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिसके अंतर्गत अब तक 46 हजार 700 एकड़ भूमि में उगी फसल की क्रॉप बुकिंग की जा चुकी है। वहीं कृषि विभाग को जिले के 347 गांवों में क्रॉप बुकिंग की प्रक्रिया को आगामी 15 मार्च तक पूरा करने के निर्देश मुख्यालय से प्राप्त हुए है। जिसके बाद कृषि विभाग के आला अधिकारी भी दिन भर फील्ड में उतरकर क्रॉप बुकिंग के काम में जुटे हुए है। काम को समय पर समाप्त करने के लिए कर्मचारियों की छुट्टियों भी रद्द कर दी गई है।

गौरतलब है कि सरकार द्वारा 1 अप्रैल से अनाज मंडियों में फसलों की खरीद प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उन्हीं किसानों की फसलों की खरीद की जाती है, जो किसान मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसलों का पंजीकरण करवाते हैं। वहीं पंजीकरण की गई फसलों के सत्यापन के लिए कृषि विभाग क्रॉप बुकिंग का काम करता है।

वहीं दूसरी तरफ मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों की पंजीकरण करवाने की अंतिम तारीख 10 मार्च निर्धारित की गई है। कृषि विभाग ने किसानों का आह्वान किया कि जिन किसानों ने अपनी फसलों का ब्यौरा दर्ज नही करवाया है, वे अपनी फसलों का पंजीकरण जरूर करवाएं। अब तक सोनीपत जिले में गेहूं की फसल के लिए 25 हजार 358 किसानों ने पंजीकरण करवाया है। जिसके अंतर्गत गन्नौर ब्लाक में 3797 किसानों ने अपनी फसल का पंजीकरण करवाया है, वहीं गोहाना ब्लाक में 8521, खानपुर ब्लाक में 2546, खरखौदा में 3732 व राई ब्लाक में 1491 किसानों ने गेहूं की फसल का पंजीकरण करवाया है। सोनीपत ब्लाक के अंतर्गत 5522 किसानों का पंजीकरण हुआ है। सरसों की फसल के लिए 1687 किसानों ने अपनी फसलों का पंजीकरण करवाया है।

फसल पंजीकरण करवाने के लिए आज अंतिम दिन हैं। किसानों को फसल पंजीकरण के लिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है। कृषि विभाग फसलों की क्रॉप बुकिंग प्रक्रिया में भी लगा हुआ है। अब तक 46700 एकड़ भूमि की क्रॉप बुकिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं। किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए लगातार कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। - अनिल सहरावत, कृषि उपनिदेशक, सोनीपत।

Next Story