Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Cotton Price : इस बार किसानों की मौज करेगी कपास, MSP से भी ऊपर पहुंचे भाव, अभी और आएगी तेजी

कपास का सरकारी भाव 5726 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है। सरकारी भाव से भी अधिक किसानों को भाव इन दिनों मिल रहे हैं। खरीददारों का मानना है कि इन दिनों जो कपास आ रही है उसमें नमी है। ऐसे में जब सीजन शुरू होगा तो भाव में और तेजी आएगी।

Cotton Price : इस बार किसानों की मौज करेगी कपास, MSP से भी ऊपर पहुंचे भाव, अभी और आएगी तेजी
X

कपास 

हरिभूमि न्यूज. उचाना

इस बार कपास के भाव तेज होने से किसान की फसल ( Cotton ) किसानों की बल्ले-बल्ले करेगी। इन दिनों कपास जो मंडी में आ रही है उसके भाव 6700 रुपये प्रति क्विंटल के आस-पास मिल रहे हैं। कपास खरीददारों का मानना है कि इन दिनों जो कपास आ रही है उसमें नमी है। ऐसे में जब सीजन शुरू होगा तो कपास के भाव में तेजी आएगी। पिछले साल इन दिनों 5600 रुपये प्रति क्विंटल के भाव किसानों को मिल रहे थे। इस साल बीते साल की अपेक्षा 1 हजार रुपये प्रति क्विंटल भाव अधिक किसानों को मिल रहे है। कपास का सरकारी भाव 5726 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है। सरकारी भाव से भी अधिक किसानों को भाव इन दिनों मिल रहे हैं।

24 सितंबर तक मार्केट कमेटी में दर्ज रिकॉर्ड के अनुसार 1616 क्विंटल कपास आ चुकी है। किसानों ने कहा कि इस बार कपास के भाव बीते साल से अधिक शुरूआत में मिल रहे हैं। जो सरकारी भाव है उससे भी अधिक भाव मिल रहे है लेकिन इस बार कपास की फसल में जो बीमारी आई है, जो बारिश हुई है उससे आवक प्रति एकड़ किसानों को कम होने का डर बना हुआ है। इस बार बंपर फसल होने की उम्मीद किसानों को अब तक थी। बारिश के साथ फसल में आई बीमारी से किसानों की चिंता जरूरी बढ़ी है। किसानों की उम्मीद के अनुसार अगर आवक हुई तो जो भाव कपास के अब मिल रहे है उससे किसानों को आर्थिक रूप से फायदा होगा। मार्केट कमेटी सचिव नरेंद्र कुंडू ने बताया कि बीते साल की अपेक्षा कपास के भाव प्राइवेट बोली पर अधिक है। जो सरकारी रेट कपास का तय सीसीआई द्वारा किया गया है उससे भी अधिक भाव इन दिनों मिल रहे हैं।

Next Story