Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना के चलते फैसला : गणतंत्र दिवस पर स्वतंत्रता सेनानियों को घर जाकर ही सम्मानित करेंगे अधिकारी, देखें आदेश

इस संबंध में मुख्य सचिव कार्यालय से गणतंत्र दिवस समारोह 2022 के आयोजन के संबंध में सभी मंडलायुक्तों, जिला उपायुक्तों तथा उप-मंडल अधिकारी ( नागरिक ) को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

कोरोना के चलते फैसला : गणतंत्र दिवस पर स्वतंत्रता सेनानियों को घर जाकर ही सम्मानित करेंगे अधिकारी, देखें आदेश
X

हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार ने कोविड-19 महामारी के फैलाव के मद्देनजर निर्णय लिया है कि गणतंत्र दिवस समारोह 2022 के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों को जिला पदाधिकारियों द्वारा उनके आवास पर जाकर सम्मानित किया जाएगा। इस संबंध में मुख्य सचिव कार्यालय से गणतंत्र दिवस समारोह 2022 के आयोजन के संबंध में सभी मंडलायुक्तों, जिला उपायुक्तों तथा उप-मंडल अधिकारी ( नागरिक ) को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

जारी निर्देशानुसार कोविड -19 महामारी के फैलाव के मद्देनजर, गणतंत्र दिवस समारोह के लिए विभिन्न कार्यक्रमों या गतिविधियों का आयोजन करते समय कुछ निवारक उपायों का पालन करना आवश्यक है जैसे सामाजिक दूरी बनाए रखना, मास्क पहनना, समुचित सेनेटाइजेशन रखना, उचित स्वच्छता, बड़ी सभाओं से बचना, कमजोर व्यक्तियों का बचाव करना तथा गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना आदि शामिल हैं।

यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सभी कार्यक्रमों को इस तरह से आयोजित किया जाना चाहिए कि लोगों को बड़ी सभाओं से बचाया जा सके और प्रौद्योगिकी का उपयुक्त इस्तेमाल करके इस राष्ट्रीय पर्व को मनाया जाए। आयोजित कार्यक्रम बड़े पैमाने पर उन लोगों को जो भाग लेने में सक्षम नहीं है उन तक पहुंचने के लिए वेब-कास्ट किए जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त कोई पीटी शो नहीं होगा। कमजोर व्यक्तियों, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को इन गतिविधियों से दूर रखा जाए। मार्च पास्ट में गृह मंत्रालय एवं हरियाणा राज्य द्वारा जारी किए कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें। इसके अतिरिक्त आपदा प्रबन्धन विभाग, हरियाणा द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों की भी पालना की जाए। निर्देशों में यह भी स्पष्ट किया गया है कि 26 जनवरी, 2022 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने बारे गृह मंत्रालय, भारत सरकार , नई दिल्ली से कोरोना महामारी कोविड-19 के मध्यनजर जारी होने वाले दिशानिर्देशों की पालना की जाए।

Next Story