Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सभी जिलों में बाढ़, सूखा और लू के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित होंगे

राज्य कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, जिसे राज्य कार्यकारी समिति द्वारा सूखा प्रबंधन के लिए नोडल विभाग के रूप में नामित किया गया है,वे मुख्यालय में सूखा नियंत्रण कक्ष भी स्थापित करेगा।

सभी जिलों में बाढ़, सूखा और लू के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित होंगे
X

Haryana Government

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने राज्य मुख्यालय और सभी जिलों में बाढ़, सूखा और लू के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निर्णय लिया है। ये नियंत्रण कक्ष 1 जून, से अगले आदेश तक चौबीसों घंटे चालू रहेंगे।

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरक्ति मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आज यहां जानकारी बताया कि राज्य मुख्यालय पर कंट्रोल रूम नया सचिवालय भवन, हरियाणा सेक्टर 17 में स्थापित किया जाएगा और टेलीफोन/और फैक्स नंबर के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है। 0172-2545938।

राज्य कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, जिसे राज्य कार्यकारी समिति द्वारा सूखा प्रबंधन के लिए नोडल विभाग के रूप में नामित किया गया है,वे मुख्यालय में सूखा नियंत्रण कक्ष भी स्थापित करेगा। कार्यालय टेलीफोन/फैक्स नंबर, नियंत्रण कक्ष का स्थान, और उनके विभाग के नोडल अधिकारी का नाम और पदनाम, उनके संपर्क विवरण के साथ सभी संबंधित जिलों और विभागों को भेजेगा। उपायुक्त अपने-अपने जिलों या तहसीलों में भी इसी तरह के नियंत्रण कक्ष स्थापित करेंगे, और टेलीफोन / फैक्स नंबर, नियंत्रण कक्ष का स्थान, और उनके विभाग के नोडल अधिकारी का नाम और पदनामसंपर्क विवरण, जल्द से जल्द राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग को उनके संपर्क विवरण, जल्द से जल्द भेजेंगे ।

उपायुक्त अपने-अपने जिलों में कृषि विभाग को सूखा नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का भी नर्दिेश देंगे, जो सूखा प्रबंधन, 2016 के संशोधित सूखा मैनुअल में उल्लिखित सूखे से संबंधित डेटा की आपूर्ति सीधे राज्य के कृषि और किसानों कल्याण विभाग को करेगा।।इसी तरह, संबंधित विभाग अपने मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित करेंगे, संपर्क विवरण प्रसारित करेंगे, और सूखे से संबंधित डेटा सीधे राज्य कृषि और किसान कल्याण विभाग को आपूर्ति करेंगे, और बाढ़ और गर्मी से संबंधित डेटा राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग को देंगे।

Next Story