Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फूड प्रोडक्टस में बढ़ानी होगी बाजरे की खपत, सीएम ने कंपनियाें के साथ की मंत्रणा

मुख्यमंत्री ने कंपनी प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए कहा कि वे आगामी 2 से 3 महीने में इस तरह की कोई योजना बनाएं कि फूड प्रोडक्ट में बाजरे की खपत कैसे की जा सकती है।

फूड प्रोडक्टस में बढ़ानी होगी बाजरे की खपत, सीएम ने कंपनियाें के साथ की मंत्रणा
X

मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

हरियाणा सरकार द्वारा एक तरफ जहां प्रदेश के किसानों के हित में बाजरे के एक-एक दाने की खरीद सुनिश्चित की जा रही है वहीं इसकी खपत बढ़ाने को लेकर भी सरकार काफी गंभीर है। साथ ही, उन्होंने अधिकारियों को फूड प्रोडक्ट में बाजरे की खपत बढ़ाने की संभावनाएं तलाशने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ( Cm Manohar Lal) ने बाजरे की खपत को लेकर पारले जी, आईटीसी, ओम स्वीट्स, हरीश बेकरी, काकाजी बेकरी और बीकानेर जैसी मशहूर कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बाजरे की खपत बढ़ाने को लेकर चर्चा की। बैठक में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ( Dushyant chautala) तथा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ( JP Dalal) भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने कंपनी प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए कहा कि वे आगामी 2 से 3 महीने में इस तरह की कोई योजना बनाएं कि फूड प्रोडक्ट में बाजरे की खपत कैसे की जा सकती है। इस दौरान मुख्यमंत्री को अवगत करवाया गया कि बाजरे से बने बिस्कुट लोगों में काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इसका उत्पादन बढ़ाया जाए जिसके लिए स्वयं सहायता समूहों की भी मदद ली जा सकती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोटे अनाज के उपभोग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वर्ष 2023 को मिलेट इयर घोषित किया है ताकि लोग स्वस्थ रहें। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कंपनी प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिलाया कि वे इस दिशा में लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए ट्रायल किए जा रहे हैं और जल्द ही अच्छे परिणाम मिलेंगे।


Next Story