Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूजी के दाखिलों को लेकर असमंजस की स्थिति, जानें कब खुलेगा पोर्टल

बुधवार देर शाम को उच्चतर शिक्षा विभाग (Higher Education Department) की ओर से मैसेज आया कि पोर्टल 16 अगस्त को खुल सकता है। यानी अभी तय नहीं है कि एडमिशन के लिए पोर्टल कब खुलेगा।

यूजी के दाखिलों को लेकर असमंजस की स्थिति, जानें कब खुलेगा पोर्टल
X

College Admission

हरियाणा में यूजी के दाखिलों (Admissions) को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। बृहस्पतिवार (12 अगस्त) से पोर्टल खुलना था और एडमिशन प्रक्रिया शुरू होनी थी। लेकिन बुधवार देर शाम को उच्चतर शिक्षा विभाग (Higher Education Department) की ओर से मैसेज आया कि पोर्टल 16 अगस्त को खुल सकता है। यानी अभी तय नहीं है कि एडमिशन के लिए पोर्टल कब खुलेगा।

इससे पहले महाविद्यालयों ने तीन दिन तक डमी ट्रालय किया। सभी खामियों को दूर करवाया। जो स्टैप डीजीएचई ने फॉलो करने के लिए कॉलेजों से कहा उन सभी पर एडमिशन कमेटी ने कार्य किया। ट्रायल के दौरान कुछ टैक्निकल प्रॉबलम आई जिसकी सूचना कॉलेज प्रबंधन ने उच्चतर शिक्षा विभाग को दे दी। इतना ही नहीं डीजीएचई ने उन सभी खामियों को दूर कर महाविद्यालयों को सूचित कर दिया है। लेकिन पोर्टल कब खुलेगा इसकी जानकारी अभी नहीं दी है। इस बारे में डीजीएचई ने साइट पर एडमिशन शैड्यूल विल बी डिस्प्ले शॉर्टली लिख दिया है। हालांकि गत 30 जुलाई को उच्चतर शिक्षा विभाग ने टेंटेटिव एडमिशन शैड्यूल साइट पर डाला था, जिसमें लिखा था कि पोर्टल 12 अगस्त से खुलेगा।

9 से 11 तक किया डमी ट्रालय : उच्च्तर शिक्षा विभाग ने महाविद्यालयों को डमी ट्रालय करने की सूचना गत 9 अगस्त को दी थी। ये ट्रायल दाखिले करने संबंधी था, जिसमें महाविद्यालयों को पिछले साल जिस तरह से ऑनलाइन दाखिले किए गए थे वैसी ही प्रक्रिया से गुजरना था। डीजीएचई ने कॉलेजों को बताया कि प्रक्रिया के दौरान क्या-क्या स्टैप फॉलो करने हैं। ट्रालय में उच्चतर शिक्षा विभाग ने कॉलेजो से सीनियर स्टूडेंट्स के रोल नंबर के जरिए दाखिला प्रक्रिया करने को कहा।

30 जुलाई को ये शेड्यूल किया था जारी : बता दें कि गत 30 जुलाई को उच्चतर शिक्षा विभाग ने एडमिशन शैड्यूल जारी किया था। जिसके अनुसार दाखिला प्रक्रिया 12 अगस्त से शुरू की जानी है और 20 अगस्त तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। इसी दौरान ऑनलाइन दस्तावेजों की जांच होगी। जिसके आधार पर पहली मेरिट लिस्ट 25 अगस्त को जारी होगी। जिनका दाखिला हो जाएगा वे अपनी फीस 28 अगस्त जमा करवाएंगे और इसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट 30 अगस्त को आएगी और 31 तक फीस जमा होगी। वहीं एक सितंबर से यूजी के पहले सेमेस्टर की कक्षाएं लगने संबंधी सूचना भी दी गई थी। इतना ही नहीं पहली मेरिट लिस्ट से पहले 13 से 22 अगस्त तक दस्तावेजों की भी की जाएगी। जिसमें विद्यार्थी ने अगर कोई दस्तावेज अपलोड नहीं किया या फिर दस्तावेज में कोई कमी है तो उन्हें इस बारे में आवेदन करने के दौरान दिए गए मोबाइल नंबर और ईमेल के जरिए सूचित किया जाएगा। हालांकि एक सितंबर से कक्षाएं लगने के दौरान ऑपन काउंसलिंग जारी रहेगी ताकि जिन विद्यार्थियों का दाखिला नहीं हुआ वे इस काउंसलिंग में आवेदन करके दाखिला लें सकें।

Next Story