Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

134-ए के तहत दाखिलों को लेकर असमंजस बरकरार

इस सत्र में भी स्कूल (School) खुलने के बाद इस योजना के तहत अभी तक 134-ए योजना के तहत दाखिला प्रक्रिया (Admission process) शुरू नहीं हो पाई है।

हरिभूमि न्यूज. बहादुरगढ़

कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के कारण गत वर्ष भी शिक्षा नियमावली 134-ए के तहत एडमिशन नहीं हो पाए थे। इस साल भी आर्थिक तौर पर जरूरतमंद मेधावी विद्यार्थियों को निजी स्कूलों (Private schools) में दाखिले पाने का इंतजार है। विदित है कि इसके अंतर्गत सरकार द्वारा निजी स्कूलों में विद्यार्थियों को नि :शुल्क शिक्षा (Free education) दिलवाई जाती है।

बता दें कि इस सत्र में भी स्कूल खुलने के बाद इस योजना के तहत अभी तक 134-ए योजना के तहत दाखिला प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। अधिकारियों से लेकर अभिभावकों में 134-ए के तहत दाखिले को लेकर असमंजस की स्थिति बनी है। अभिभावक महेश कुमार, तरुण जैन, दिनेश दलाल आदि के अनुसार इस बार भी शिक्षा विभाग 134-ए के तहत होने वाले दाखिलों की प्रक्रिया को ही भूल चुका है। ना तो शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों से 134-ए के तहत होने वाले दाखिलों की खाली सीटों को लेकर कोई जानकारी मांगी और ना ही दाखिलों को लेकर कोई शेड्यूल या सूचना जारी की।

हालांकि पिछले कई सालों से जरूरतमंद मेधावी विद्यार्थी इस योजना के तहत निजी स्कूलों में नि:शुल्क पढ़ाई कर रहे थे। प्रत्येक निजी स्कूलों को दस प्रतिशत तक सीटें इसके लिए आरक्षित रखनी होती हैं। अभिभावकों के अनुसार शिक्षा विभाग को जल्द ही 134-ए के तहत दाखिलों का शेड्यूल जारी करना चाहिए। अधिकारियों के अनुसार 134ए के तहत निजी स्कूलों में होने वाले दाखिलों को लेकर अभी तक कोई निर्देश नहीं मिले हैं।

Next Story