Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा में लव-जेहाद कानून के लिए कमेटी की बैठक वीरवार को

इस बैठक की अध्यक्षता खुद सूबे के गृह एवं सेहत मंत्री अनिल विज करेंगे। एसीएस होम राजीव अरोड़ा इस बैठक में अभी तक हुए कामकाज का ब्योरा देंगे।

हरियाणा में लव-जेहाद कानून के लिए कमेटी की बैठक वीरवार को
X

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

योगेंद्र शर्मा. चंडीगढ़

हरियाणा में भी यूपी की तर्ज पर लव जेहाद की घटनाओं को लेकर कानून लाने के लिए गठित की गई ड्राफ्ट कमेटी की अहम बैठक गुरुवार की शाम को गृह मंत्रालय में होगी। इस बार इस बैठक की अध्यक्षता खुद सूबे के गृह एवं सेहत मंत्री अनिल विज करेंगे। कोविड-19 को मात देकर लौटे विज गत कईं दिनों से अपने दफ्तर में बैठकर तमाम विभागों का कामकाज निपटा रहे हैं, इसी क्रम में विज ने बैठक बुलाए जाने की पुष्टि कर दी है।

बताया गया है कि लव जेहाद के ड्राफ्ट को अंतिम रुप देने के लिए यह बैठक होने जा रही है। शाम को पांच बजे होने वाली बैठक की अध्यक्षता खुद करेंगे। अब से पहले भी एक बैठक की अध्य़क्षता विज खुद कर चुके हैं। कुल मिलाकर वीरवार को होने वाली बैठक में गृहमंत्री विज के अलावा गठित कमेटी के सभी पदाधिकारी हिस्सा लेंगे। इतना ही नहीं एसीएस होम राजीव अरोड़ा इस बैठक में अभी तक हुए कामकाज का ब्योरा देंगे, साथ ही नौ राज्यों के कानून को लेकर कमेटी का विचार-मंथन कर चुकी है। माना जा रहा है कि विज इस मामले में इसे फाइनल टच देना चाहते हैं, इसीलिए बैठक में इस पर लंबा विचार विमर्श होगा ताकि इसी बार के बजट सत्र में इसे लाया जा सके। अब से पहले हिमाचल, यूपी, एमपी आदि राज्यों में लागू किए कानून को लेकर मंथन किया जा चुका है।

कानून का मसौदा तैयार, विज के ओके करते ही हरी झंडी

कानून का मसौदा तैयार करने के लिए गठित ड्राफ्ट कमेटी की दूसरी बैठक गृह मंत्री अनिल विज की गैर मौजूदगी में पिछले माह कर चुकी थी। उस समय विज कोविड के कारण घर से ही कामकाज निपटा रहे थे। विज के निर्देशों पर उनके आँफिस में एक बैठक हो चुकी थी। इस दौरान देशभर के आठ-नौ राज्यों में लव जेहाद को लेकर लागू किए कानूनों को लेकर चर्चा और कानूनों को लेकर सुझाव भी दिए हैं। राज्य में लव जेहाद कानून ड्राफ्ट कमेटी की दूसरी बैठक और दूसरी ही बैठक मंत्री की अध्यक्षता में वीरवार को होगी। कमेटी में वरिष्ठ आईएएस और सचिव होम विभाग टीएल सत्यप्रकाश, एडीजीपी कानून व्यवस्था नवदीप सिंह विर्क और दीपक मनचंदा एडीशनल एडवोकेट शामिल होंगे। सभी को देर शाम को सूचना भेजी गई है।

लव जेहाद को लेकर सख्त कानून : अनिल विज

गृहमंत्री अनिल विज ने लव जेहाद कानून ड्राफ्ट तैयार करने के लिए कमेटी की बैठक की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि इसी सत्र में इसको लेकर कानून लेकर आएं। कमेटी के सदस्यों ने देश के आठ-नौ राज्यों में कानून का अध्ययन कर लिया है।वीरवार को इस क्रम में खुद बैठक की अध्य़क्षता करुंगा।

Next Story