Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चार जिले में कॉलेज के विद्यार्थी अब रेडियोे से सुनकर पढ‍़ेंगे पाठ‍्यक्रम

नए शैक्षणिक सत्र (Academic session) में हरियाणा में स्थित आकाशवाणी के चारों रेडियो स्टेशनों रोहतक, हिसार, कुरूक्षेत्र व चंडीगढ़ में एक ही समय पर डेढ़ घंटे का यह सत्र प्रसारित किया जाएगा।

दो मेडिकल कॉलेजों के डीन बदले गए,  डॉ आर के सिंह बने अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज के डीनDean of two medical colleges replaced, Dr. RK Singh becomes Dean of Ambikapur Medical College

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने राज्य के राजकीय व एडिड कालेजों (Aidid Colleges) तथा तकनीकी संस्थानों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को आगामी शैक्षिक सत्र में रेडियो के माध्यम से पढ़ाई करवाने की अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए विषय-विशेषज्ञों से ऑडियो-लेक्चर (Audio lecture) तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सभी विद्यार्थियों की 'ऑनलाइन ई-लर्निंग प्लेटफार्मस' के साथ साथ हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग व तकनीकी शिक्षा विभाग ने रेडियो कार्यक्रमों के माध्यम से भी 'डिस्टेंस-लर्निंग, लर्निंग-फ्रॉम-होम' को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। नए शैक्षणिक सत्र में हरियाणा में स्थित आकाशवाणी के चारों रेडियो स्टेशनों रोहतक, हिसार, कुरूक्षेत्र व चंडीगढ़ में एक ही समय पर डेढ़ घंटे का यह सत्र प्रसारित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रेडियो पर प्रसारित किए जाने वाले टॉपिक का चयन अध्यापकों द्वारा किया जाएगा।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि सभी विषयों के ऑडियो-लेक्चर प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में कार्यरत विषय-विशेषज्ञों से तैयार करवाए जाएंगे जो कि उच्च गुणवत्ता के होंगे तथा परीक्षा, प्रैक्टिल, प्रोफेशनल-लाइफ को ध्यान में रख कर तैयार किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ये ऑडियो-फाईल्स विषय-विशेषज्ञों द्वारा सात जुलाई 2020 तक digigyanhry@gmail.com मेल पर भेजनी हैं।

Next Story
Top