Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीएम ने दी 1411 करोड़ की मनोहर सौगात, देखें आपके जिले को क्या मिला

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 22 जिलों में 163 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इनमें 475 करोड़ रुपये की लागत वाली 80 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 935 करोड़ रुपये की 83 परियोजनाओं के शिलान्यास शामिल हैं।

सीएम ने दी 1411 करोड़ की मनोहर सौगात, देखें आपके जिले को क्या मिला
X

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक बार फिर अपनी सरकार की सबका साथ, सबका विकास की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए प्रदेशवासियों को शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक़, जल, खेल, बिजली आदि से जुड़ी 1411 करोड़ रुपये की परियोजनाएं समर्पित की हैं। मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 22 जिलों में 163 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इनमें 475 करोड़ रुपये की लागत वाली 80 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 935 करोड़ रुपये की 83 परियोजनाओं के शिलान्यास शामिल हैं। मनोहर लाल ने करोड़ों रुपये की परियोजनाओं को समर्पित करके यह संदेश दिया है कि राज्य सरकार प्रदेश के समुचित व सारे क्षेत्रों का एक समान विकास करने की नीति पर चल रही है। आज की इन सौगात से हरियाणा विकास के पथ पर और आगे बढ़ेगा।

जींद में 33 परियोजनाएं

मुख्यमंत्री ने जींदवासियों को 145.73 करोड़ रुपये की 33 विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित किया। उन्होंने 27.82 करोड़ रुपये की 9 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और 117.91 करोड़ रुपये की 24 परियोजनाओं की आधारशिला रखी। परियोजनाओं में सिवाना माल में बने नव निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सेढा माजरा गांव में 33 केवी क्षमता के बिजली घर, शामलों कलां गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, गतौली-करेला लिंक ड्रेन पर पंप हाउस का पुनर्निर्माण, शामलों पम्प हाउस, ईगराह गांव में स्वतंत्र जलघर, मेहरड़ा गांव में नहरी पानी आधारित स्वतंत्र जलघर तथा खरल गांव में सामुदायिक केन्द्र, हांसी ब्रांच नहर पर तैयार हुए पुल का उद्घाटन शामिल है।

रोहतक में 18 परियोजनाएं

मनोहर लाल ने रोहतकवासियों को 132 करोड़ रुपये की 18 परियोजनाओं को समर्पित किया। उन्होंने 24.12 करोड़ रुपये की 8 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और 107.89 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उद्घाटन परियोजनाओं में दतौड़ में पशु चिकित्सा अस्पताल, आवास के साथ पीएचसी, डॉ मंगल सेन आरओबी से सटे सार्वजनिक लिफ्ट प्रणाली, 33 केवी सब स्टेशन मोखरा, सेक्टर -2, शहरी संपदा, रोहतक में सामुदायिक केंद्र, मल्टी लेवल कार पार्किंग-कम-कमर्शियल कॉम्प्लेक्स, ओल्ड पुलिस स्टेशन साइट, रोहतक, इंटर्न हॉस्टल, डीघल, सेंट्रल एयर कंडीशनिंग, एमसीएच ब्लॉक शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने 10 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया, जिसमें पशु चिकित्सालय, काहन्नौर का भवन, गाँव निगाना फिरनी से संपर्क मार्ग का निर्माण जो चार अन्य गाँवों गुढऩ, कटेसरा, संगहेरा और पिलाना को जोडग़ा, गाँव अनवाल-पटवापुर रोड से कहन्नौर ब्रांच /कैनाल तक लिंक सडक़ का निर्माण, गाँव बाहू अकबरपुर में वाटर वक्र्स का निर्माण, गाँव बहलबा में इंडिपेंडेंट वाटर वक्र्स का निर्माण व अन्य निमार्ण कार्यों का शिलान्यास शामिल है।

फतेहाबाद में 15 परियोजनाएं

मुख्यमंत्री ने फतेहाबाद की जनता को 52.59 करोड़ रुपये की 15 परियोजनाओं की सौगात दी। उन्होंने 27.53 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और 25.06 करोड़ रुपये की 5 परियोजनाओं की आधारशिला रखी। जिन परियाजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें गांव सिंथला, बनमन्दोरी, छिन्दर, चोबारा, डिगोह इंडोचोई में सरकारी पशु चिकित्साल्य के भवन, गाँव रेहानवाली तहसील टोहाना और गांव सिधानी में इंडिपेंडेंट नहर आधारित जलाशय का निर्माण, रेवाड़ी भटिंडा रेलवे सेक्शन (भट्टू लुडेसर जमाल रोड), भट्टू कलां पर लेवल क्रॉसिंग पर आरओबी के एप्रोच का निर्माण, गाँव जमालपुर शेखान, खंड टोहाना में स्कूल और छात्रावास भवन के लिए केजीबीवी (9 वीं से 12 वीं तक) का उन्नयन शामिल हैं। जिन परियोजनाओं की आधाशिला रखी गई उनमें रतिया में शेखूपुर सोटर और नोरकी अली में दो 33 केवी सब स्टेशन, रतिया और भुना में खंड कार्यालय भवन का निमार्ण, चिल्ली झील का जीर्णोद्धार व अन्य कार्य शामिल हैं।

सिरसा को 11 परियोजनाएं

मुख्यमंत्री ने सिरसावासियों को 41.96 करोड़ रुपये की 11 परियोजनाओं को समर्पित किया। उन्होंने 22.25 करोड़ रुपये की 6 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और 19.71 करोड़ रुपये की 6 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। विकास परियोजनाओं में गांव पन्नीवाला मोटा में 281.99 लाख रुपये की लागत का 33केवी सब स्टेशन, गांव केननियां में 216.95 लाख रुपये का 33केवी सब स्टेशन व गांव बरुवाली में 384.16 लाख रुपये का 33केवी सब स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से जुड़ी तीन परियोजनाएं जिनमें गांव भड़ोल्यांवाली में 328.57 लाख रुपये, गांव मल्लेकां में 402.93 लाख रुपये तथा गांव बाहिया व हरिपुरा में 610.00 लाख रुपये की नहरी आधारित पेयजल सप्लाई स्कीम शामिल हैं। पांच परियोजनाएं जिनकी आधारशिला रखी गई, उनमें गांव रिसालिया खेड़ा से गांव केहरवाला तक 311.75 लाख रुपये की लागत से बनने वाली सडक़, 552.82 लाख रुपये लागत की खारियां से धोतड़ रोड़ पर सडक़ सुधारीकरण योजना, 244.82 लाख रुपये की लागत के खारियां से भूना रोड़ के चौड़ाकरण कार्य, डबवाली में 695.48 लाख रुपये की लागत से अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय के खेल मैदान के निर्माण व सौंदर्यकरण कार्य तथा गांव दारेवाला व बुखाराखेड़ा में 166.35 लाख रुपये की लागत की नहरी आधारित पेयजल सप्लाई स्कीम शामिल है।

नूंह को 10 परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नूंह जिले में 16.55 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इनमें आयुष विंग केंद्र, फिरोजपुर झिरका, बाई में पीएचसी, तावडू खण्ड के विभिन्न स्कूलों में 36 अतिरिक्त कक्षा कक्ष (एसीआर), पुन्हाना खण्ड के विभिन्न स्कूलों में 79 एसीआर, जीएचएस टपकण का उन्नयन, जीएसएसएस मेओली कलां में नौ एसीआर, जीएचएस मंडीखेड़ा, नगीना में आठ एसीआर, और नूंह, फिरोजपुर झिरका व पिंगावं में तीन बाल भवन शामिल हैं।

रेवाड़ी को 8 परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने रेवाड़ीवासियों को 117.42 करोड़ रुपये की 8 परियोजनाओं को समर्पित किया। उन्होंने 87.12 करोड़ रुपये की 4 परियोजनाओं का उद्घाटन और 30.30 करोड़ रुपये की 4 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जिन विकास परियोजनाओं के उद्घाटन किए गए उनमें राजकीय महिला महाविद्यालय पाली, लोक निर्माण विश्राम गृह बावल, नहरी पेयजल पर आधारित सांपली कसौला जलघर व आरबीएस इंजीनियंरिंग कॉलेज जैनाबाद के ब्वायज होस्टल शामिल हैं। इसके अलावा, जिन विकास परियोजनाओं के शिलान्यास किए गए उनमें राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रेवाडी के नए भवन, राजकीय उच्च विद्यालय जांट, नागरिक अस्पताल से ट्रामा सैंटर के बीच फुट ओवर ब्रिज व सैनिक स्कूल गोठडा टप्पा खोरी की सडक़ व पार्किंग का शिलान्यास शामिल है।

सोनीपत को 7 परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने सोनीपतवासियों को 47.58 करोड़ रुपये की 7 परियोजनाओं को समर्पित किया। उन्होंने 4.70 करोड़ रुपये की 3 परियोजनाओं का उद्घाटन और 42.88 करोड़ रुपये की 4 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उद्घाटन परियोजनाओं में एचएसआईआईडीसी द्वारा निर्मित मेगा फूड पार्क, गन्नौर के डबरपुर में नव निर्मित पार्क कम व्यायामशाला और राई हलके के तहत मुरथल खंड के बीडीपीओ कार्यालय शामिल है। शामड़ी बजाना खुर्द अपटू मोई माजरी रोड, गंगेसर से सिरसाढ़ रोड वाया महमूदपुर रोड और स्कूल रोड रिवाड़ा वाया बिलबिलान आंवली से रिठाल रोड शामिल है। इनके साथ ही गोहाना के जाजी गांव में बनाये जाने वाले स्पेशल होम, आब्जर्वेशन होम एवं चाईल्ड केयर होम की भी आधारशिला रखी।

भिवानी में 6 परियोजनाएं

मुख्यमंत्री ने भिवानी जिले में 9.88 करोड़ रुपये की 6 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इनमें बैराण से बुढ़ेड़ा, देवसर से बजीणा, बलियाली से सागवन, कुंगड़ से सुंदर नहर वाया पुर सिवाड़ा खेड़ी रोड़, टिटाणी से लहलाना और रोढ़ा से सिधनवा सडक़ का शिलान्यास शामिल है।

चरखी दादरी को 6 परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने चरखी दादरी को 25.53 करोड़ रुपये की 6 परियोजनाओं को समर्पित किया। उन्होंने 19.45 करोड़ रुपये की 3 परियोजनाओं का उद्घाटन और 6.08 करोड़ रुपये की 3 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उद्घाटन परियोजनाओं में सारंगपुर से छपार तक लिंक रोड का निर्माण, पीडब्ल्यूडी बी एंड आर रेस्ट हाउस के अतिरिक्त ब्लॉक और डिवीजनल स्टोर - सह - ईवीएम स्टोरेज गोडाउन शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने तीन परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी जिसमें छपार से रामपुरा तक और कारी-धरनी से भांडवा तक दो लिंक सडक़ों का निर्माण तथा नए 3 बेज बस स्टैंड का निर्माण कार्य शामिल है।

कैथल में 20.84 करोड़ रुपये की परियोजनाएं

मनोहर लाल ने कैथलवासियों को 20.84 करोड़ रुपये की 6 परियोजनाओं को समर्पित किया। उन्होंने 17.59 करोड़ रुपये की 5 परियोजनाओं का उद्घाटन और 3.25 करोड़ रुपये की 1 परियोजना का शिलान्यास किया। उद्घाटन परियोजनाओं में राजौंद में नवनिर्मित नगर पालिका कार्यालय भवन, राजौंद में निर्मित शॉपिंग कॉम्पलैक्स, पूंडरी में बुर्जी नम्बर 166844 सिरसा ब्रांच, पूंडरी में इंडोर-आउट डोर स्टेडियम, गांव क्योडक़ में कोटी-कुटेश्वर तीर्थ का जीर्णाद्घार शामिल है। मुख्यमंत्री ने कैथल की नई अनाज मंडी में 3 करोड़ 25 लाख रुपये की लागत से बनने वाले शैड व ऑफिस कॉम्पलैक्स किसान रैस्ट हाउस का शिलान्यास भी किया।

कुरुक्षेत्र को 6 परियोजनाओं की सौगात

मनोहर लाल ने कुरुक्षेत्रवासियों को 43.02 करोड़ रुपये की 6 परियोजनाओं को समर्पित किया। उन्होंने 33.98 करोड़ रुपये की 4 परियोजनाओं का उद्घाटन और 9.04 करोड़ रुपये की 2 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उद्घाटन की गई परियोजनाओं में सप्तसरस्वत तीर्थ गाँव मंगना, गाँव कलसाना से गाँव मोहनपुर के बीच मारकंडा नदी पर एच.एल. पुल, पलवल में राजकीय कन्या महाविद्यालय, द्रोणाचार्य स्टेडियम में 400 मीटर 8 लेन सिंथेटिक ट्रैक शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने दो परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया, जिनमें ग्राम बेहोली में पशु चिकित्सा पॉलीक्लिनिक का निर्माण और बुद्धा स्तूप, कुरुक्षेत्र का निर्माण कार्य शामिल है।

पानीपत में 6 परियोजनाएं

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पानीपत को 59.85 करोड़ रुपये की 6 परियोजनाओं को समर्पित किया। उन्होंने 3 करोड़ रुपये की लागत से गांव गढ़ी छजू में 33 केवी सब स्टेशन का उद्घाटन किया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने 56.85 करोड़ रुपये की 6 परियोजनाओं का शिलान्यास किया, जिनमें गांव बापोली, चुलकाना और राणा माजरा में जल आपूर्ति का विस्तार और सीवरेज योजना प्रदान करना, गांव भालसी, इसराना में नए स्टेडियम का निर्माण, गांव वैसर, इसराना में नया स्टेडियम का निर्माण, पानीपत (जीटी रोड एनएच -44) धरौपतो एनएच-709 का 4 लेनिंग का कार्य शामिल है।

करनाल को मिली 5 परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने करनाल जिले के लिए 15.72 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं का उद्घाटन किया, इनमें कमालपुरा में सामुदायिक केंद्र, खण्ड निसिंग के गांव जांबा में स्टेडियम, सेक्टर-16 में सामुदायिक केंद्र भवन, गांव बरसात में आवासीय क्वार्टर सहित पीएचसी का निर्माण और जुंडला में 33 केवी सब स्टेशन शामिल है।

गुरुग्राम में भी 5 परियोजनाएं

मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम जिले के लोगों को 72.72 करोड़ रुपये की 5 परियोजनाओं की सौगात दी है। इनमें 18.13 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं का उद्घाटन और 54.59 करोड़ रुपये की 2 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। उद्घाटन की गई परियोजनाओं में किसान प्रशिक्षण छात्रावास, बादशाहपुर, सेक्टर-1 मानेसर में सामुदायिक केंद्र और मुसैदपुर, पटौदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने दो परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया, जिनमें मानेसर में स्वर्ण जयंती पर्यावरण प्रशिक्षण संस्थान का निर्माण और सेक्टर-10, बादशाहपुर के सिविल अस्पताल का 100 बेड से 200 बेड तक अपग्रेडेशन शामिल है।

पलवल को 5 परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने पलवल जिला के पांच गांव औरंगाबाद, दीघोट, भिडूकी, सौदहंद व खांबी में महाग्राम योजना के तहत सीवर बिछाने व पेयजल आपूर्ति में बढ़ोतरी के कार्यों का शिलान्यास किया। इन कार्यों पर 88.42 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

हिसार में भी 5 परियोजनाएं

मुख्यमंत्री ने हिसार जिले के लोगों को 87.71 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं को समर्पित किया। इनमें 78.67 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 9.04 करोड़ रुपये की दो परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। उद्घाटन परियोजनाओं में हांसी में 33केवी सब-स्टेशन, बनभौरी में बनी पीएचसी, सिवरेज सिस्टम प्रदान करने के लिए एसटीपी आधारित निर्मित दो आईपीएस शामिल हैं। शिलान्यास किए गए प्रोजेक्ट में बरवाला में एसटीपी व अन्य निर्माण कार्य, बगला रोड़ पर बनने वाले दुग्ध डेयरी कॉप्लेक्स शामिल हैं।

झज्जर को तीन परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने झज्जर जिले के लोगों को 332.34 करोड़ रुपये की 3 परियोजनाओं को समर्पित किया। इनमें 27 करोड़ रुपये की 2 परियोजना का उद्घाटन और 305.34 करोड़ रुपये की 1 परियोजना का शिलान्यास शामिल है। उद्घाटन परियोजनाओं में झज्जर कोसली रोड (एसएच-22) क्रॉसिंग पर आरओबी का निर्माण और किला मोहल्ला, बहादुरगढ़ में सामुदायिक केंद्र शामिल है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने जेएलएन फीडर की कंक्रीट लाइनिंग के कार्य का शिलान्यास किया।

पंचकूला, यमुनानगर को दो-दो परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने पंचकूला, यमुनानगर जिले को 42.41 करोड़ रुपये की दो-दो परियोजनाओं को समर्पित किया। पंचकूला में 4.83 करोड़ रुपये की लागत से खंगेसरा से जसवंतगढ़ तक लिंक रोड का उद्घाटन तथा एमडीसी, सेक्टर -6, पंचकूला में चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान के कार्यालय भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास शामिल है। इसके अलावा यमुनानगर जिले में दो परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इनमें 19.67 करोड़ रुपये में खिजराबाद (प्रताप नगर), जगाधरी में सीएचसी की नई बिल्डिंग और गवर्नमेंट कॉलेज, बिलासपुर (अहरवाला) शामिल है।

महेंद्रगढ़, अंबाला और फरीदाबाद में एक-एक परियोजना

मुख्यमंत्री ने महेंद्रगढ़, अंबाला और फरीदाबाद के लिए 59.19 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इसमें अंबाला जिले में 27.86 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित छप्पर-अधोया रोड पर गांव कूलपुर में अंबाला-सहारनपुर सेक्शन पर दो लेन आरओबी का उद्घाटन तथा महेंद्रगढ़ के गांव सिहमा में 17.49 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय कन्या महाविद्यालय के भवन का निर्माण कार्य का शिलान्यास और जिला फरीदाबाद में सेक्टर-59 में 13.84 करोड़ रुपये की लागत से 66 केवी सब स्टेशन का शिलान्यास शामिल हैं।

Next Story