Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

युद्ध स्मारक के लिए नागरिक दे सकते हैं 1857 से जुड़ी वस्तुएं व दस्तावेज

उपायुक्त ने बताया कि दी गई वस्तुओं, दस्तावेज व अन्य चीजे प्रमाणित पाए जाते हैं तो उसे दिए जाने वाले व्यक्ति के नाम व पत्ते सहित स्मारक की गैलरी में दर्शाया जाएगा।

युद्ध स्मारक के लिए नागरिक दे सकते हैं 1857 से जुड़ी वस्तुएं व दस्तावेज
X

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़

हरिभूमि न्यूज. फतेहाबाद

1857 की क्रांति की याद में वीर जवानों की बहादुरी एवं शहादत को नमन करने के लिए अंबाला कैंट में 22 एकड़ भूमि पर लगभग 300 करोड़ रुपये की राशि भव्य एवं विशाल युद्ध स्मारक का निर्माण करवाया जा रहा है। कोई भी नागरिक इस युद्ध स्मारक में 1857 की क्रांति से जुड़ी हुई वस्तु दे सकते हैं।

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि जिन नागरिकों के पास धरोहर के रूप में 1857 की क्रांति से संबंधित कोई भी वस्तु जैसे राइफल, बंदूक, पिस्टल, बंदूक की गोली, वर्दी, तलवार, चाकू, बैज, मेडल, दस्तावेज, 1857 की क्रांति पर जारी हुई पोस्टल, डाक टिकट, पत्र या पत्र व्यवहार, मूलरूप से कोई समाचार पत्र, उस दौर की पेंटिंग, मानचित्र या अन्य कोई वस्तु जो 1857 की क्रांति से संबंधित हो, वे हरियाणा सरकार को दे सकते हैं। उपायुक्त ने बताया कि दी गई वस्तुओं, दस्तावेज व अन्य चीजे प्रमाणित पाए जाते हैं तो उसे दिए जाने वाले व्यक्ति के नाम व पत्ते सहित स्मारक की गैलरी में दर्शाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नागरिकों द्वारा दिए गए वस्तु व चीजे पुरे सम्मान के साथ युद्ध स्मारक में बनाई जाने वाली गैलरी में संजोकर रखा जाएगा। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि जिस किसी भी नागरिक के पास ये दस्तावेज व सामान है, तो वे मोबाइल नंबर 9463437252 अथवा 9888009339 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आमजन जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय से भी संपर्क कर ये वस्तुएं युद्ध स्मारक में भिजवा सकते हैं।

Next Story