Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुख्यमंत्री ने पंचकूला को दिया यह खास तोहफा, पढें पूरी खबर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला में विभिन्न विकास शुल्क और करों को लगभग एक तिहाई कम करते हुए इन्हें मोहाली और ज़ीरकपुर के बराबर लाने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने पंचकूला को दिया यह खास तोहफा, पढें पूरी खबर
X

सीएम मनोहर लाल।

पंचकूला के समग्र विकास को सुनश्चिति करने और निवेशकों को आकर्षित करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला में विभिन्न विकास शुल्क और करों को लगभग एक तिहाई कम करते हुए इन्हें मोहाली और ज़ीरकपुर के बराबर लाने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने यहां प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि पंचकूला के विकास को सुनश्चिति करने के लिए ईडीसी और आईडीसी को मोहाली और ज़ीरकपुर के बराबर लाने का नर्णिय लिया गया है ताकि पंचकूला को स्मार्ट सिटी, पर्यटन स्थल और एजुकेशन हब के रूप में विकसित किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कम की गई दरों की घोषणा करते हुए कहा कि रेजिडेंशियल प्लॉट कॉलोनी के लिए ईडीसी/आईडीसी की दरें अब 1.24 करोड़ रुपये प्रति एकड़ से कम करके 43.72 लाख प्रति एकड़ कर दी गई है। इसी प्रकार, रेजिडेंशियल ग्रुप हाउसिंग कॉलोनी के लिए ईडीसी/आईडीसी की दरें 3.46 करोड़ रुपये प्रति एकड़ से कम करके 1.17 करोड़ रुपये प्रति एकड़ की गई है।

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि वाणज्यिकि कॉलोनी के लिए ईडीसी/आईडीसी की दर 5.88 करोड़ रुपये प्रति एकड़ से घटाकर 1.52 करोड़ प्रति एकड़ की गई हैं। दीन दयाल जन आवास योजना के लिए ईडीसी/आईडीसी की दर 93.44 लाख रुपये प्रति एकड़ से कम करके 32.89 लाख रुपये प्रति एकड़ की गई हैं। मनोहर लाल ने कहा कि अफोर्डेबल ग्रुप हाउसिंग कॉलोनी के लिए ईडीसी/आईडीसी की दर 89.11 लाख रुपये प्रति एकड़ से कम करके 38.87 लाख प्रति एकड़ कर दी गई है। इसी प्रकार, वेयरहाउस / कोल्ड स्टोरेज के लिए ईडीसी / आईडीसी की दर अब 14.30 लाख रुपये प्रति एकड़ तय की गई है, जबकि पहले यह दर 2.96 करोड़ रुपये प्रति एकड़ थी।

मुख्यमंत्री ने आगे घोषणा करते हुए कहा कि उद्योग के लिए ईडीसी/आईडीसी की नई दर अब 14.30 लाख रुपये प्रति एकड़ तय की गई है, जबकि पहले यह दर 2.94 करोड़ रुपये प्रति एकड़ थी। इसी प्रकार, संस्थानों के लिए ईडीसी/आईडीसी की दर 77 लाख रुपये प्रति एकड़ से घटाकर 8.68 लाख रुपये प्रति एकड़ की गई है। उन्होंने कहा कि मैरिज पैलेस / बैंक्वेट हॉल / होटल के लिए ईडीसी/आईडीसी की दरें घटाकर 25.26 लाख रुपये प्रति एकड़ की गई है, जबकि पहले यह दर 3.17 करोड़ रुपये प्रति एकड़ थी। इसी प्रकार, पेट्रोल पंपों के लिए ईडीसी/आईडीसी की दर 3.42 करोड़ रुपये प्रति एकड़ से घटाकर 43.29 लाख प्रति एकड़ कर दी गई है। अस्पतालों के लिए ईडीसी/आईडीसी की दर 17.31 लाख रुपये प्रति एकड़ तय की गई है, जबकि पहले यह दर 77 लाख रुपये प्रति एकड़ थी।


Next Story