Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय ने इग्नू के साथ मिलकर की ऑनलाइन ई-कॉमर्स कार्यक्रम की शुरुआत

मूल रूप से इस कार्यक्रम का उद्देश्य उन लोगों को सक्षम बनाना है जो अपना एक इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम में तकनीकी एवं गैर तकनीकी दोनों पहलूओं को जोड़ा गया है।

चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय ने इग्नू के साथ मिलकर की ऑनलाइन ई-कॉमर्स कार्यक्रम की शुरुआत
X

चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय 

हरिभूमि न्यूज.भिवानी

ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में पहल करते हुए चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय (Chaudhary Bansi Lal University) ने स्वयं प्लेटफार्म एवं इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) के साथ मिलकर ई-कॉमर्स से संबंधित एक नए कार्यक्रम की शुरुआत की है। यह कार्यक्रम इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाय एवं उससे संबंधित सभी पहलूओं को विद्यार्थियों के समक्ष रखेगा एवं इसको आसानी से समझने में विद्यार्थियों की मदद करेगा।

मूल रूप से इस कार्यक्रम का उद्देश्य उन लोगों को सक्षम बनाना है जो अपना एक इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम में तकनीकी एवं गैर तकनीकी दोनों पहलूओं को जोड़ा गया है। विशेष रुप से यह प्रयास है कि हिंदी भाषा में तकनीकी शिक्षा को ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों तक पहुंचाना एवं जाने-माने विशेषज्ञों के द्वारा उनके ज्ञान में वृद्धि करना। यह कार्यक्रम स्वयं प्लेटफार्म के माध्यम से दुनिया भर के विद्यार्थियों के लिए मुफ्त में उपलब्ध होगा एवं परीक्षा शुल्क के साथ विद्यार्थी सर्टिफिकेट भी अर्जित कर पाएंगे। यूजीसी की क्रेडिट ट्रांसफर पॉलिसी के तहत इस कार्यक्रम के चार क्रेडिट विद्यार्थी अपनी डिग्री या डिप्लोमा में ट्रांसफर कर पाएंगे और इसका लाभ अपनी डिग्री में ले पाएंगे।

कार्यक्रम का संचालन प्रबंधन विभाग के प्रोफेसर विकास कुमार द्वारा किया जा रहा है। यह पूरी तरह से हिंदी भाषा में बनाया गया है। यह कार्यक्रम उन सब विद्यार्थियों के लिए विशेष उपयोगी है जो अंग्रेजी माध्यम की वजह से ई-कॉमर्स के तकनीकी ज्ञान से वंचित रहें हैं।

Next Story