Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीबीएसई : 20 जून तक आ जाएगा 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम

सीबीएसई ने परिणाम घोषित किए जाने की संभावित तिथि का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए दिए जाने वाले अंकों का क्राइटेरिया भी निर्धारित कर दिया है।

सीबीएसई  : 20 जून तक आ जाएगा 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम
X

हरिभूमि न्यूज : सोनीपत

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने की संभावित तिथि का ऐलान कर दिया है। जिसके अनुसार 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जून माह के तीसरे सप्ताह में यानी 20 जून तक घोषित कर दिया जाएगा। जिसको लेकर सीबीएसई ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। सीबीएसई ने द्वारा इसके साथ ही 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए दिए जाने वाले अंकों का क्राइटेरिया भी निर्धारित कर दिया है। जिसके अनुसार ही विद्यार्थियों को अंक प्रदान किए जाएंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए मूल्यांकन नीति जारी कर दी। इस नीति के अनुसार बोर्ड ने स्कूल में साल भर हुई विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं में विद्यार्थियों के प्रदर्शन के आधार पर यानी यूनिट टेस्ट, अर्ध वार्षिक परीक्षा, प्रीबोर्ड परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देने का फैसला किया है। इसके बावजूद भी अगर कोई विद्यार्थी प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं है तो वह दोबारा परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकेगा।

प्रत्येक स्कूल में बनेगी सात सदस्यीय कमेटी

10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए सीबीएसई द्वारा नई नीति का निर्धारण किया है। जिसके अनुसारण प्रत्येक स्कूल में सात सदस्यीय कमेटी बनाई जाएंगी। इस कमेटी में स्कूल के अंदर से ही अलग-अलग विषयों के पांच अध्यापक शामिल किए जाएंगे। स्कूल प्रिंसिपल इस कमेटी का चेयरमैन रहेगा। वहीं दो अन्य अध्यापक आस-पास के किसी दूसरे स्कूल से शामिल किए जाएंगे। यह कमेटी ही विद्यार्थियों के अंकों का निर्धारण करेगी। उसके लिए कमेटी स्कूल में साल भर हुई परीक्षाओं व अन्य गतिविधियों जैसे यूनिट टेस्ट, प्री बोर्ड, आंतरिक मूल्यांकन व अन्य एग्जाम में बच्चों की परफार्मेंस देखेगी। उसी के अनुसार विद्यार्थियों को अंक प्रदान कर सीबीएसई को भेजे जाएंगे। उसी के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

15 मई तक ऑनलाइन आकलन करेंगे स्कूल

जो उम्मीदवार वर्ष भर पर्याप्त टेस्ट में उपस्थित नहीं हुए हैं, उनके लिए स्कूल 15 मई तक ऑनलाइन या टेलीफोन पर आकलन करेंगे और उन्हें 25 मई तक परिणाम को अंतिम रूप देना होगा। सीबीएसई को 11 जून तक अंक सौंपे जाने हैं और 20 जून तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। सीबीएसई के अधिकारियों ने इस बारे में स्पष्ट किया है कि अगर कोई स्कूल अंक निर्धारण में पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाता है तो उसकी मान्यता तक रद्द की जा सकती है। सीबीएसई के मुताबिक सभी स्कूलों को अपने रिजल्ट से जुड़ी पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन अपलोड करनी होगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि रिजल्ट प्रक्रिया को पूरी तरह से पारदर्शी रखा जा सके।

इस आधार पर मिलेेंगे अंक

यूनिट टेस्ट 10 अंक

हाफ ईयरली एग्जाम 30 अंक

प्री बोर्ड एग्जाम 40 अंक

कुल अंक 80 अंक

नोट : प्रत्येक विषय में आंतरिक मूल्यांकन के 20 अंक निर्धारित किए गए हैं।

सीबीएसई ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए नीति निर्धारित कर दी है। इसके लिए प्रत्येक स्कूल में सात सदस्यी कमेटी का गठन किया जाएगा। यह कमेटी स्कूल में साथ भर हुई परीक्षाओं व अन्य गतिविधियों के आधार पर ही अंक निर्धारित कर सीबीएसई को भेजेगी। उसी के अनुसार परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा। सीबीएसई ने 20 जून तक परिणाम घोषित करने का ऐलान किया है। अगर कोई विद्यार्थी परीक्षा में मिले अंकों से संतुष्ट नहीं है तो वह दोबारा परीक्षा दे सकता है।

वीके मित्तल, प्राचार्य, डीएवी मल्टीपर्पज स्कूल, सोनीपत

Next Story