Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रबी फसल पंजीकरण के लिए 27 व 28 फरवरी को प्रत्येक ब्लॉक में लगेंगे शिविर

खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय परिसर में सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक विशेष कैंप लगाए जाएंगे, जिसमें किसानों का ''मेरी फसल-मेरा ब्यौरा'' पोर्टल पर पंजीकरण करवाया जाएगा। इन शिविरों के साथ-साथ परिवार पहचान पत्र भी बनाएं जाएंगे ताकि किसानों को फसल पंजीकरण में किसी प्रकार की दिक्कत न आए।

रबी फसल पंजीकरण के लिए 27 व 28 फरवरी को प्रत्येक ब्लॉक में लगेंगे शिविर
X

उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य

हरिभूमि न्यूज : भिवानी

रबी की फसल के पंजीकरण के लिए जिले में 27 और 28 फरवरी को ब्लॉक स्तर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय परिसर में सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक विशेष कैंप लगाए जाएंगे, जिसमें किसानों का ''मेरी फसल-मेरा ब्यौरा'' पोर्टल पर पंजीकरण करवाया जाएगा। इन शिविरों के साथ-साथ परिवार पहचान पत्र भी बनाएं जाएंगे ताकि किसानों को फसल पंजीकरण में किसी प्रकार की दिक्कत न आए। उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने ये निर्देश बुधवार को लघु सचिवालय स्थित वीसी रूम में कृषि विभाग और परिवार पहचान पत्र से संबंधित अधिकारियों को दिए। इससे पहले मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर ने सभी जिलाधिकारियों को 28 फरवरी तक किसानों की रबी की फसल का पंजीकरण करवाने व परिवार पहचान पत्र कार्य के दौरान ही जाति सत्यापित करवाने के निर्देश दिए।

वीसी के उपरांत उपायुक्त आर्य ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि 27 व 28 फरवरी को आयोजित होने वाले शिविरों की जानकारी के लिए सभी पटवारी, ग्राम सचिव व पंचायतों के माध्यम से गांवों में मुनादी करवाएंगे ताकि अधिक से अधिक किसान इन शिविरों का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि जिला राजस्व अधिकारी फसल पंजीकरण व खरीद कार्य के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। कृषि विभाग के उप निदेशक साप्ताहिक फसल पंजीकरण की रिपोर्ट जिला राजस्व अधिकारी को देंगे ताकि समय पर फसल पंजीकरण व गिरदावरी की वेरीफिकेशन करवाई जा सके ।

उपायुक्त ने बताया कि 27 व 28 फरवरी को जिला के प्रत्येक मार्केट कमेटी कार्यालय भी खुले रहेंगे और कमेटी सचिव अपने-अपने कार्यालय परिसर में फसल पंजीकरण का कार्य करवाएंगे। उन्होंने कहा कि किसानों को इस बारे में जागरूक करें कि वे फसल पंजीकरण के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य कर दिया गया है। फसल पंजीकरण के समय किसान अपने साथ चालू बैंक खाता की पास बुक लाएं न कि जन-धन खाते की। इसके अलावा किसान अपने साथ आधार कार्ड, जमीन की फर्द अवश्य लाएं। उन्होंने कहा कि किसान अपने संबंधित ब्लॉक व नजदीकी सीएससी सेंटर पर फसल पंजीकरण करवा सकते हैं।

Next Story