Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव, 2 नवंबर को आएंगे नतीजे

यह सीट कृषि कानूनों के विरोध में इनेलो के विधायक अभय सिंह चौटाला के इस्तीफे के कारण खाली हुई है। उप चुनाव की घोषणा के साथ ही जिला में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव, 2 नवंबर को आएंगे नतीजे
X

 उपचुनाव

हरियाणा की ऐलनाबाद सीट पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव होगा वही 2 नवंबर को आएंगे नतीजे। यह सीट कृषि कानूनों के विरोध में इनेलो के विधायक अभय सिंह चौटाला के इस्तीफे के कारण खाली हुई है। उप चुनाव की घोषणा के साथ ही जिला में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनीश यादव ने उप चुनाव के मद्देनजर जारी शेड्यूल की जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव आयोग अनुसार 30 अक्तूबर को मतदान होगा व दो नवंबर को मतगणना होगी। एक अक्टूबर को उपचुनाव की गजट अधिसूचना जारी की जाएगी। आठ अक्टूबर को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है। 11 अक्तूबर को नामांकन की छंटनी होगी व 13 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे। पांच नवंबर से पहले चुनाव प्रक्त्रिया संपन्न करनी होगी।

उन्होंने बताया कि 46-ऐलनाबाद उपचुनाव में एक जनवरी 2021 को प्रकाशित मतदाता सूची में दर्ज मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि ऐलनाबाद उपचुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीन का उपयोग किया जाएगा। आयोग द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई मतदाता अपने मताधिकार से वंचित नहीं रहे इसके लिए, अगर मतदाता सूची में उसका नाम अंकित है तो वह आयोग द्वारा निर्दिष्ट 11 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से किसी का भी उपयोग कर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकता है। इन 11 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्रीय, रा'य सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों या सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक पहचान पत्र और आधार कार्ड शामिल हैं।

Next Story