Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

BSEH : बोर्ड परीक्षाओं के लिए शिक्षा बोर्ड ने जारी किए सैम्पल पेपर, अध्यक्ष बोले- कम किया है पाठ्यक्रम

बाेर्ड अध्यक्ष ने बताया कि कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के सभी मुख्य विषयों के 50 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को वार्षिंक परीक्षाओं में शामिल किया गया है।

Haryana Board Admit Card 2021: बीएसईएच 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड
X

हरियाणा बोर्ड 

हरिभूमि न्यूज : भिवानी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी वार्षिक परीक्षा-2021 की तैयारी के लिए सैंपल प्रश्र-पत्र बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिए गए हैं। बोर्ड अध्यक्ष व सचिव ने संयुक्त रूप से बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते विद्यालयों में सत्त अध्ययन एवं अध्यापन का कार्य प्रभावित होने के कारण परीक्षार्थियों की कठिनाई को ध्यान में रखते हुए बोर्ड प्रशासन द्वारा परीक्षाओं की तैयारी के लिए सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी कक्षा के सभी विषयों के सैंपल प्रश्र-पत्र बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।

50 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को किया शामिल

उन्होंने बताया कि कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के सभी मुख्य विषयों के 50 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को वार्षिंक परीक्षाओं में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए कम समय मिलने के कारण कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में ओएमआर का प्रयोग न करके एक ही उत्तरपुस्तिका प्रयोग में लाई जाएगी, जबकि प्रश्र-पत्र के दो भाग होंगे। पहले भाग में अति लघुउत्तरात्मक, लघुउत्तरात्मक एवं निबन्धात्मक प्रश्रों के उत्तर देने होंगे। प्रश्र-पत्र के दूसरे भाग में जो परीक्षा के दौरान ही एक निश्चित समय पश्चात परीक्षार्थियों को दिया जाएगा, जिसमें बहुवैकल्पीय एवं वस्तुनिष्ठ प्रश्र होंगे। इस प्रकार प्रश्र-पत्र के दोनों भागों के उत्तर एक ही उत्तरपुस्तिका में लिए जाएंगे।

कम किए गए पाठ्यक्रम के आधार पर तैयार हुए हैं प्रश्न पत्र

उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्र शिक्षा बोर्ड द्वारा विषयवार लगभग 30 प्रतिशत कम किए गए पाठ्यक्रम के आधार पर पूछे जाएंगे। परीक्षार्थी अपनी परीक्षा की तैयारी बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए नवीनतम पाठ्यक्रम के आधार पर करें। उन्होंने आगे बताया कि बोर्ड द्वारा जो सैम्पल प्रश्र-पत्र तैयार किया गया है वह कम किए पाठ्यक्रम पर ही आधारित है।

Next Story