Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आयुष्मान भारत योजना से वंचित बीपीएल परिवारों को किया जाएगा चिन्ह्ति, जानें क्यों

भिवानी के उपायुक्त जयबीर सिहं आर्य द्वारा अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया हैं। यह कमेटी जिला स्तर पर बीपीएल परिवारों का डाटा एकत्रित करेगी जो आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं ले रहे है।

yogi government big Decision on Ayushman Bharat card campaign extended till 31 March in up
X
आयुष्मान भारत योजना। 

हरिभूमि न्यूज.भिवानी

हरियाणा सरकार द्वारा गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के सदस्यों के कोविड संक्रमित होने पर उनका रियायती दरों पर इलाज करवाया जाएगा। उपायुक्त जयबीर सिहं आर्य द्वारा अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया हैं। यह कमेटी जिला स्तर पर बीपीएल परिवारों का डाटा एकत्रित करेगी जो आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं ले रहे है।

इस आशय में जारी आदेशानुसार कमेटी के अन्य सदस्य में कृष्ण लाल, जिला सामाजिक कल्याण अधिकारी कृष्ण लाल, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार तथा जिला कल्याण अधिकारी देवेंद्र कुमार शामिल हैं। उपायुक्त ने बताया कि बीपीएल संक्रमित मरीजों को राज्य सरकार द्वारा पांच हजार रुपए प्रतिदिन प्रति मरीज के हिसाब से सब्सिडी अनुदान दी जाएगी। जिसकी अधिकतम राशि 35 हजार रुपये होगी। सब्सिडी की राशि मरीज के डिस्चार्ज के समय बनाए गए बिल में से घटा दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा अधिकृत निजी अस्पतालों में इलाज करवा रहें कोविड संक्रमित मरीजों को सरकार द्वारा एक हजार रुपयेप्रतिदिन प्रति मरीज के अनुसार सब्सिडी दी जाएगी। जिसकी अधिकतम राशि सात हजार रुपये होगी। यह राशि मरीज के डिस्चार्ज के समय बनाए गए बिल में से घटा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि उक्त राशि राज्य सरकार द्वारा संबंधित अस्पतालों के खाते में सीधे जमा करवाई जाएगी।

उपायुक्त ने बताया कि बीपीएल श्रेणी के कोविड संक्रमित मरीज जो घर पर ही आइसोलेट है। मरीजों को राज्य सरकार द्वारा एकमुश्त राशि पांच हजार रुपये प्रत्येक मरीज के खाते में सीधे जमा करवाई जाएगी। सरकार द्वारा शुरू की गई उक्त स्कीमों का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिलने के साथ-साथ अस्पतालों को भी सब्सिडी की राशि मिल सके इसके लिए अस्पतालों को मरीजों का विवरण वैबसाइट पर अपलोड करना होगा।

Next Story