Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए नहीं काटने होंगे सरकारी विभागों के चक्कर

पहले जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कई दिनों तक अलग-अलग विभागों के कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे, जिसमें लोगों का समय के साथ-साथ आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता था।

जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए नहीं काटने होंगे सरकारी विभागों के चक्कर
X

सीएससी सेंटर पर प्रमाण पत्र बनवाते हुए

हरिभूमि न्यूज : महेंद्रगढ़

हरियाणा राज्य में अगर अब आप अपने परिवार के किसी सदस्य का जन्म प्रमाण पत्र व मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हो तो अब आपको सरकारी विभागों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। अब आप किसी भी सीएससी सेंटर पर जाकर जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। उक्त जानकारी देते हुए यहां के माता मसानी चौक स्थित सीएससी सेंटर केंद्र प्रभारी अजय भालोठिया ने बताया कि पहले लोगों को जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कई दिनों तक अलग-अलग विभागों के कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे, जिसमें लोगों का समय के साथ-साथ आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता था। लोगों के समस्या को देखते हुए सीएससी सेंटरों पर आधार कार्ड के साथ-साथ जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने का काम भी शुरू कर दिया है।

केंद्र प्रभारी ने बताया कि हरियाणा के किसी भी निजी या सरकारी अस्पताल में किसी का जन्म या मृत्यु हुई है तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सीएससी केंद्र संचालक प्रमाण पत्र बनाने के लिए कुछ जरूरी जानकारी मांगेगा और आपका ऑनलाइन पंजीकरण कर रसीद दे देगा। पंजीकरण करने के एक सप्ताह के अंदर आपके द्वारा दर्ज कराए मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा सूचना मिल जाएगी या सीएससी संचालक फोन करके बता देगा।

और पढ़ें
Next Story