Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बीएड से माेह मंग : साढ़े 16 हजार सीटों पर केवल 2407 छात्रों ने किया आवेदन, 30 नवंबर तक कर सकेंगे अप्लाई

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के तहत आने वाले आठ जिलों के 132 बीएड कालेजों में दाखिले के लिए केवल छह दिन शेष बचे हैं। हालांकि दाखिले के लिए 11 नवंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और यह 30 नवंबर तक जारी रहेगी।

Chaudhary Ranbir Singh University
X

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय (CRSU) 

हरिभूमि न्यूज. जींद

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय ( Chaudhary Ranbir Singh University )के तहत आने वाले आठ जिलों के 132 बीएड ( bed) कालेजों में दाखिले के लिए केवल छह दिन शेष बचे हैं। हालांकि दाखिले के लिए 11 नवंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और यह 30 नवंबर तक जारी रहेगी। फिलहाल विश्वविद्यालय प्रशासन के पास दाखिला तिथि बढ़ने की भी कोई सूचना नहीं है। ऐसे में जो छात्र बीएड में दाखिला लेना चाहते हैं वो तुरंत प्रभाव से अपना दाखिला करवा लें। 24 नवंबर बुधवार सुबह तक बीएड की साढ़े 16 हजार सीटों पर केवल 2407 छात्रों ने ही आवेदन किए हैं जोकि निर्धारित सीटों का केवल 14 प्रतिशत ही है। 30 नवंबर तक आवेदन के बाद एक से तीन दिसंबर तक छात्रों को अपने ऑनलाइन आवेदन में सुधार करने का मौका मिलेगा। उसके बाद 11 दिसंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी।

गौरतलब है कि चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के तहत जींद, हिसार, पानीपत, सोनीपत, फरीदाबाद, पलवल, महेंद्रगढ़ के बीएड कालेज आते हैं। जिसमें चरखी दादरी का एक बीएड कालेज भी शामिल है। इनमें बीएड (आर्ट्स एंड कामर्स) में 8325 सीट पर 1326 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। वहीं बीएड (साइंस एंड आर्ट्स विद मैथ) में 8325 सीट पर 1081 छात्रों ने आवेदन किया है। इसके अलावा बीएड स्पेशल, बीपीएड बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन, डीपीएड में भी दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इन कोर्स में भी अभी तक निर्धारित सीट से कम आवेदन आए हैं।

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डा. राजेश बंसल ने बताया कि फिलहाल दाखिला प्रक्रिया आगे बढ़ाने की कोई सूचना नहीं है। छात्र 30 नवंबर अंतिम तिथि का इंतजार किए बगैर जल्द आवेदन करें ताकि किसी तरह की असुविधा ना हो। विश्वविद्यालय की साइट पर पूरा शेड्यूल डाला हुआ है। साइट पर आवेदन ध्यानपूर्वक करें ताकि किसी तरह की गलती ना हो। अभी भी दाखिला आवेदन के लिए छात्रों के पास छह दिन का समय बाकी है।

Next Story