Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haryana में 20 किलोमीटर की परिधि में एक राजकीय महाविद्यालय खोला जाएगा

शिक्षा मंत्री (Education Minister) ने इस सम्बंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में प्रदेश में 155 राजकीय महाविद्यालय, 97 राजकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालय और 88 स्व-वित्त पोषित महाविद्यालय संचालित हैं।

Haryana में 20 किलोमीटर की परिधि में एक राजकीय महाविद्यालय खोला जाएगा
X

चंडीगढ़। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल (Education Minister Kanwar Pal) ने कहा है कि उच्चत्तर शिक्षा को बढ़ावा देना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस कड़ी प्रदेश के सभी महाविद्यालयों (Colleges) की मैपिंग करवाकर इस बात का निर्णय (Decision) लिया गया कि 20 किलोमीटर की परिधि में कम से कम एक राजकीय महाविद्यालय खोला जाए, जिसके तहत 3 अगस्त को रक्षा बंधन के पावन अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) द्वारा एक साथ 10 नये कन्या महाविद्यालयों का शिलान्यास(Foundation stone) किया जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश में महाविद्यालयों की संख्या ब 350 हो जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने इस सम्बंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में प्रदेश में 155 राजकीय महाविद्यालय, 97 राजकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालय और 88 स्व-वित्त पोषित महाविद्यालय संचालित हैं, जबकि 10 सरकारी क्षेत्र के विश्वविद्यालय, 22 प्राइवेट विश्वविद्यालयों के अलावा दो राजकीय शिक्षण महाविद्यालय तथा 475 स्व-वित्त पोषित शिक्षण (बी.एड.) महाविद्यालय हैं।

कंवर पाल ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा हाल ही में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 घोषित की गई है, जिसमें स्कूल स्तर से लेकर उच्चत्तर शिक्षा, तकनीकी व व्यायसायिक शिक्षा के स्तर में आमूलचुल परिवर्तन कर इसे 21वीं सदी के वैश्विक परिदृश्य के अनुरूप तैयार किया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अब हर राज्य को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुसार पाठयक्रम तैयार करने होंगे। शिक्षा मंत्री ने सभी अध्यापकों के साथ-साथ अभिभावकों से भी अपील की है कि वे नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 का अध्ययन अवश्य करें क्योंकि 34 वर्षों के बाद बड़े परिवर्तन के साथ यह शिक्षा नीति आई है।

Next Story
Top