Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रोहतक में सेना भर्ती 3 मई से, इस डेट तक करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सिपाही सामान्य ड्यूटी व सिपाही क्लर्क, स्टोर कीपर के पदों पर यह भर्ती पानीपत, रोहतक, झज्जर और सोनीपत जिलों के लिए होगी।

हिमाचल में अब सेना भर्ती की प्रवेश परीक्षा एक नवंबर को होगी
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

रोहतक। सेना में भर्ती होना है तो तैयार हो जाएं। भर्ती कार्यालय द्वारा 3 से 20 मई तक रोहतक के राजीव गांधी स्पोर्टस कॉम्पलेक्स में भर्ती रैली की जाएगी। यह भर्ती पानीपत, रोहतक, झज्जर और सोनीपत जिलों के लिए होगी। भर्ती रैली में 2021-22 के लिए सिपाही सामान्य ड्यूटी व सिपाही क्लर्क, स्टोर कीपर के पदों पर भर्ती होगी। भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 4 मार्च से शुरू हो चुका है, जो 17 अप्रैल 2020 तक खुला रहेगा। रैली के लिए एडमिट कार्ड पंजीकृत ई-मेल के माध्यम से 17 अप्रैल 2021 से भेजे जाएंगे।

बता दें कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण वर्ष 2020-21 की भर्ती को रद कर दिया गया था। गत सेना भर्ती के लिए पंजीकरण करवाने वाले उम्मीदवारों को नई भर्ती के लिए दोबारा पंजीकरण करवाना होगा। सिपाही सामान्य ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवारों का जन्म एक अक्तूबर 2000 से एक अप्रैल 2004 तक होना चाहिए और सिपाही क्लर्क व स्टोर कीपर श्रेणी के लिए उम्मीदवार का जन्म एक अक्टूबर 1998 से एक अप्रैल 2004 तक होना चाहिए।

ऐसे आवेदन मंजूर नहीं

उम्मीदवार भर्ती के लिए केवल एक श्रेणी के लिए ही आवेदन करने के योग्य होंगे। एक समय एक से अधिक रिहायशी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने और जन्म तिथि के साथ छेड़छाड़ करने वालों के आवेदन अस्वीकृत किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर 17 अप्रैल तक पंजीकरण करवा सकते हैं।

समस्या है तो पांच के बाद कार्यालय में आएं

ऑनलाइन पंजीकरण में यदि किसी उम्मीदवार को किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो वे ऑनलाइन आवेदन की निर्धारित तारीख समाप्त होने से पहले पांच अप्रैल के बाद सेना भर्ती कार्यालय से सम्पर्क कर सकते हैं। कुछ उम्मीवार ऑनलाइन आवेदन को सफलतापूर्वक सबमिट नहीं करते ऐसे मामलों में सिस्टम द्वारा एडमिट कार्ड जनरेट नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन करना एक कम्प्यूटरीकृत प्रक्रिया है, सफलतापूर्वक पूर्ण न करने वाले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पंजीकरण अवधी समाप्त होने के बाद सेना भर्ती कार्यालय द्वारा जारी नहीं किए जाएंगे। ऐसे उम्मीदवारों को भर्ती रैली में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

दलालों से सावधान रहें

सेना में भर्ती मुफ्त सेवा है और पूरी तरह से योग्यता के आधार पर होती है, इसलिए कोई भी उम्मीदवार किसी भी व्यक्ति को भर्ती के नाम पर रिश्वत न दे। भर्ती की चयन प्रक्रिया सभी स्तरों पर पूर्णतय कम्प्यूटरीकृत और पारदर्शी है। सभी उम्मीदवार दलालों से सावधान रहें। - कर्नल रतनदीप खां, भर्ती निदेशक, सेना भर्ती कार्यालय, रोहतक।

Next Story