Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कौशल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए एक और अवसर

उम्मीदवार राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए https://worldskillsindia.co.in/worldskill/indiaskills.php पर पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए पंजीकृत युवा 29 प्रकार की कौशल प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकते हैं। पंजीकरण 28 फरवरी, 2021 तक होगा।

कौशल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए एक और अवसर
X

Skill competition (प्रतीकात्मक फोटो)

हरियाणा के युवाओं के लिए देश की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए एक बार फिर अवसर दिया जा रहा है, इसके लिए पंजीकृत युवा 29 प्रकार की कौशल प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकते हैं। पंजीकरण 28 फरवरी, 2021 तक होगा।

सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारत में व्यावसायिक प्रशिक्षण के अंतर्राष्ट्रीय मानकों को बढ़ावा देने के लिए, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार व राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के अन्तर्गत, हरियाणा कौशल विकास निगम हरियाणा (एचएसडीम) ने 'इंडियास्किल्स प्रतियोगिता-2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया गया है। देश में प्रतिभाओं को खोजने के लिए द्विवार्षिक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है, जो उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। उम्मीदवार राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए https://worldskillsindia.co.in/worldskill/indiaskills.php पर पंजीकरण कर सकते हैं।

हरियाणा के पंजीकृत उम्मीदवारों को कारपेंटर, ब्यूटी थैरेपी, पलम्बर, मोबाइल रोबोटिकस, कुकिंग, वैल्डिंग से लेकर फैशन टेक्नोलॉजी जैसे 29 प्रकार के कौशल में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। उन्होंने बताया कि मेक्ट्रोनिक्स, क्लाउड कम्प्यूटिंग, साइबर सिक्योरिटी, वॉटर टेक्नोलॉजी और इन्फार्मेशन नेटवर्क केबलिंग के अलावा सभी प्रकार के कौशल के लिए प्रतिभागियों का जन्म 1 जनवरी, 1999 या उसके बाद का होना चाहिए। मेक्ट्रोनिक्स, क्लाउड कम्प्यूटिंग, साइबर सिक्योरिटी, वॉटर टेक्नोलॉजी और इन्फार्मेशन नेटवर्क केबलिंग के लिए प्रतिभागियों का जन्म 1 जनवरी, 1996 या उसके बाद का होना चाहिए। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के विजेता युवा बाद में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकते हैं।

Next Story