Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Corona Vaccination : अंबाला जिले के 207 गांवों में 100 फीसदी लोगों को लग जा चुकी है कोरोना वैक्सीन

100 फीसदी लोगों को वैक्सीनेशन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) द्वारा 290 टीमें लगाई गई हैं। जिन जगहों पर बचे लोगों को वैक्सीन (vaccine) लगाने का काम किया जाएगा इसके लिए 139 साइट्स चिह्नित गई हैं।

Arrah elder claimed to have taken corona vaccine 4 times Health department started investigation bihar amazing news
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

अंबाला जिले के 207 गांवों में 100 फीसदी लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाने का काम पूरा हो गया है। 456 गांवों में भी वैक्सीन की पहली डोज हर ग्रामीण को लगाई जा चुकी है। अब यहां दूसरी डोज लगाने की कार्रवाई चल रही है। डीसी विक्रम सिंह ने हर घर वैक्सीन लगाने के अभियान की शुरूआत की। इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों को जरुरी टिप्स भी दिए गए।

100 फीसदी लोगों को वैक्सीनेशन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 290 टीमें लगाई गई हैं। जिन जगहों पर बचे लोगों को वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा इसके लिए 139 साइट्स चिह्नित गई हैं। हर टीम में चार सदस्य शामिल हैं जिनमें एएनएम, सक्षम युवा, आशा वर्कर और आंगनवाड़ी वर्कर है। इसके अलावा 140 जगहों पर कैंप लगाकर भी लोगों को वैक्सीनेट करने का काम किया जा रहा है।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि जिन लोगों ने अभी तक दूसरी डोज नहीं लगवाई है उन्हें इसके लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि 100 फीसदी लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके। उन्होंने महिला एंव बाल विकास अधिकारी को भी निर्देश दिए कि वे भी आंगनवाड़ी वर्करों को निर्देश दें कि वे गांवों में घर-घर जाकर सर्वे कर जानकारी जुटाएं कि किन लोगों ने अभी तक दूसरी डोज नहीं लगवाई है।

सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप सिंह ने बताया कि जिले में कोरोना रोधी वैक्सीनेशन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। घर-घर कैंपेन कार्यक्रम के तहत वैक्सीनेशन के कार्य में और तेजी लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि दोपहर तक पूरे जिले में इस कार्यक्रम के तहत 5 हजार लोगों को वैक्सीनेट करने का काम कर लिया गया है। टीमें घर-घर जाकर इस कार्य को बेहतर तरीके से कर रही हैं। उन्होंने कहा कि वे इस कार्यक्रम के तहत प्रतिदिन 10 हजार लक्ष्य के मुताबिक लोगों को वैक्सीनेट करने का काम करें। 30 नवंबर तक इस कार्य को शत-प्रतिशत पूरा किया जाएगा।

Next Story